कुल्लू में तीसरा कोरोना पॉजिटिव मामला आने पर सील किया क्षेत्र

झारखंड के सात जिले हुए कोरोना वायरस से मुक्त- Panchayat Times
साभार इंटरनेट

कुल्लू. कुल्लू जिला में गुरुवार को एक और मामला कोरोना पाॅजिटिव का आया है. लगभग एक माह पूर्व शिमला से अपनी बेटी को साथ लेकर भुंतर के पास शुरड़ पहुंची 29 वर्षीय महिला अपने चैकअप के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू आई जहां लक्षण पाए जाने पर बुधवार को उसका सैंपल लिया गया. गुरुवार को देर सांय आई रिपोर्ट में महिला को पाॅजिटिव पाया गया.

   
उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि महिला के सम्पर्क में आए लगभग 16 प्राईमरी कन्टेक्टस् को क्वारंटीन कर दिया गया है और इनके सैंपल लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं. महिला दो बार क्षेत्रीय अस्पताल आई है और जांच करने वाले चिकित्सकों को यदि आवश्यक हुआ तो क्वारंटीन किया जाएगा. हालांकि चिकित्सीय जांच पूरी तरह से सुरक्षित ढंग से की जा रही है. 
     

 उपायुक्त ने कहा कि शुरड़ पंचायत के वार्ड नम्बर 2 और 6, खोखण पंचायत का वार्ड नम्बर 9 तथा नगर पंचायत भुंतर के वार्ड नम्बर 4 को कंटेनमेन्ट जोन घोषित करते हुए इन्हें पूरी तरह सील कर दिया गया है. इसी प्रकार, शुरड़ पंचायत के वार्ड नम्बर 3,4, 5 और 7 तथा नगर पंचायत भुुंतर के वार्ड नम्बर 5 को बफर जोन घोषित किया गया है. उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. केवल आपाताकालीन सेवाओं के लिए ही अनुमति होगी.


इस जोन में फल-सब्जी व राशन इत्यादि की होम डिलिवरी की जाएगी. इस संबंध में खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए गए हैं. इस जोन में मेडिकल सर्विलेन्स रहेगी जिसके लिए टीमें गठित की गई हैं.

बफर जोन में हालांकि गतिविधियां जारी रहेंगी लेकिन इसमें भी मेडिकल सर्विलेन्स रहेगी. किसी भी व्यक्ति को लक्षण पाए जाने पर तुरंत से सैंपल लिए जाएंगे. उपायुक्त ने बताया कि जिला से अभी तक कुल 1361 सैंपल लिए जा चुके हैं. जिनमें से 1312 की रिपोर्ट नेगेटिव तथा तीन पाॅजिटिव आए हैं. 46 की रिपोर्ट आनी शेष है.