प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम-Panchayat Times

रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 12 सितंबर को रांची आगमन को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस सूत्रों के अनुसार पीएम की सुरक्षा में 10 आईपीएस, 56 डीएसपी रैंक के अफसरों की प्रतिनियुक्ति की गई है. इसके अलावा 123 इंस्पेक्टर, 656 सब इंस्पेक्टर व लगभग आठ हजार पुलिस बल की तैनाती की गई है. प्रधानमंत्री की सुरक्षा पांच स्तरीय होगी. पहली कमान एसपीजी और एनएसजी, दूसरी कमान सीआरपीएफ, तीसरी कमान एटीएस, चौथी कमान झारखंड जगुआर और पांचवी कमान झारखंड पुलिस के हवाले रहेगी.

 

सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से भी कार्यक्रम स्थल पर पैनी नजर रखी जाएगी. इसके अलावा सादे लिबास में महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. कार्यक्रम स्थल पर बिना जांच और पास के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा. आपातकालीन स्थिति के लिए प्रधानमंत्री के लिए दो कारकेड की भी व्यवस्था की गई है. रांची एसएसपी अनीश गुप्ता ने सोमवार को बताया कि सुरक्षा की सारी तैयारियां लगातार की जा रही है. शहर के विभिन्न इलाकों में रांची पुलिस और एटीएस की टीम छापेमारी करेगी. होटलों, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर भी पुलिस की पैनी नजर है. एसएसपी के अनुसार एयरपोर्ट से लेकर सभास्थल तक फोर्स लगातार चेकिंग अभियान चलाएगी.

 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को रांची आएंगे. इस दौरान वो दो घंटे राजधानी में रहेंगे. अपने इस दौरे में प्रधानमंत्री पांच योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री 11 बजे दिन में रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डा पहुंचेंगे. वहां से सीधे नवनिर्मित विधानसभा भवन परिसर जाकर उसका उद्घाटन करेंगे. इसके बाद सेंट्रल हॉल में सभी विधायकों से मिलेंगे. इस अवसर पर नये विधानसभा को लेकर डाक टिकट भी जारी करेंगे. प्रधानमंत्री केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान मानधन योजना की ऑनलाइन शुरुआत भी करेंगे. इसके अलावा अनुसूचित जनजाति समुदाय के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से जुड़े एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की बटन दबाकर ऑनलाइन लांचिंग भी करेंगे. वहीं केंद्र सरकार के परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय की ओर से साहेबगंज में गंगा नदी किनारे नवनिर्मित मल्टी मॉडल पोत टर्मिनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री रांची से ऑनलाइन करेंगे.