हिमाचल के 17 शहरों में ठंड का आलम मत पूछिये जनाब

हिमाचल प्रदेश में भीषण शीतलहर के कारण ठंड का प्रकोप जारी है
पहाड़ी मौसम

शिमला. हिमाचल प्रदेश में भीषण शीतलहर के कारण ठंड का प्रकोप जारी है. सोमवार को दिन में निकली धूप ने लोगों को राहत देने का काम किया है लेकिन रात के समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आलम यह है कि चार शहरों का तापमान माइनस और 13 शहरों का तीन डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. जनजातीय इलाकों में तो ठंड के कहर से पानी के प्राकृतिक स्त्रोत जम गए हैं. लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी में बीते दो महीनों से पारा माइनस में दर्ज किया जा रहा है.

हिमाचल प्रदेश में भीषण शीतलहर के कारण ठंड का प्रकोप जारी है
लाहौल-स्पीति फाइल फोटो

लाहौल-स्पीति के केलंग में रविवार रात पारा-12 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. किन्नौर के कल्पा में -8.2, मनाली में -पांच, कुफरी में -2.9 और सियोबाग में -1 डिग्री रहा. इसके अलावा डलहौजी व सोलन में शून्य, सुंदरनगर में 0.3, चायल में 0.7, चंबा में 0.8, भुंतर में 0.9, शिमला व पालमपुर में एक, ऊना में दो, कांगड़ा में 2.2, हमीरपुर में 2.6, बिलासपुर में 2.7 और धर्मशाला में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- कुल्लू के जिस गांव में सड़क नहीं, वहां जच्चा-बच्चा ऐसे ही घर आते हैं

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य के पर्वतीय इलाकों में हुए हिमपात की वजह से तापमान में भारी गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि बीते चौबीस घंटों के दौरान मनाली में दो सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि शिमला व मनाली सहित राज्य के तमाम इलाकों में आज मौसम साफ बना हुआ है और धूप खिलने से दिन में ठंड से निजात मिल रही है. अगले दो दिन राज्य में मौसम के साफ बने रहने की संभावना जताई है.