हिमाचल प्रदेश में फिर से पड़ी कड़ाके की ठंड,शिमला सहित चार जिलों का पारा शून्य से नीचे

शिमला. हिमाचल प्रदेश में भीषण शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शिमला सहित चार जिलों का पारा शून्य से नीचे चल रहा है. सोमवार की सुबह लाहौल-स्पीति के केलंग का न्यूनतम तापमान -14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और राज्य में यह सबसे ठंडा रहा. जबकि किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -6.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

शिमला के साथ लगता पर्यटन स्थल कुफरी भी काफी ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. जबकि कुल्लू जिला के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली में पारा -2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा डलहौजी में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री, शिमला व सोलन में 1.5 डिग्री, भुंतर में 2.1 डिग्री, सुंदरनगर में 2.8 डिग्री, पालमपुर में 3 डिग्री, चंबा में 3.6 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 4 डिग्री, मंडी में 4.1 डिग्री, नाहन में 4.9 डिग्री, ऊना में 5 डिग्री, बिलासपुर में 6 डिग्री और हमीरपुर में 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों हुई बर्फबारी के कारण राज्य के पहाड़ी इलाकों में अब भी 100 से अधिक छोटी-बड़ी सड़कें अवरुद्ध हैं. सबसे ज्यादा सड़कें शिमला जिले में बंद हैं. लोक निर्माण विभाग सड़कों को बहाल करने की भरसक कोशिश कर रहा है.
मौसम विभाग ने पश्चिम विक्षोभ के कारण अगले दो दिन बारिश व बर्फ़बारी का अनुमान जताया है, जिससे ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 23 से 25 जनवरी तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा.

शेयर करें