हिमाचल में इस दिन बारिश के साथ बर्फबारी होने आसार

हिमाचल में इस दिन बारिश के साथ बर्फबारी होने आसार-Panchayat Times
प्रतीक चित्र
शिमला. हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बारिश-बर्फबारी का दौर शुरू होने के आसार हैं. अगले सप्ताह 11 और 12 दिसम्बर को प्रदेश में कई जगह बारिश के साथ बर्फबारी की सम्भावना है. इस दौरान शिमला शहर में भी बर्फबारी हो सकती है.
मौसम केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 10 दिसम्बर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा, जबकि 11 और 12 दिसम्बर को मैदानी व मध्यवर्ती इलाकों में बारिश होने का अनुमान है. साथ ही शिमला सहित उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फ गिर सकती है. उन्होंने कहा कि बारिश-बर्फबारी के कारण अधिकतम व न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की कमी दर्ज की जा सकती है.
लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग शुक्रवार को राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान माइनस नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में माइनस 0.6 डिग्री, मनाली में माइनस 01 डिग्री, भुंतर में 01.3, सुंदरनगर में 02.3, चंबा में 03.7, शिमला में 05.2, डल्हौजी में 05.5, कांगड़ा में 05.8, ऊना में 06, बिलासपुर में 07, हमीरपुर में 07.3, धर्मशाला में 07.4 और नाहन में 09.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
उल्लेखनीय है कि शिमला शहर में सीजन के पहले हिमपात का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. शिमला में अक्सर हर साल दिसम्बर के महीने में बर्फबारी होती है. बर्फबारी की चाह में यहां भारी तादाद में पर्यटक उमड़ते हैं.