हिमाचल प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी, ठंड बड़ी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी, ठंड बड़ी - Panchayat Times
प्रतीक चित्र
शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम के मिजाज फिर बदल गए हैं. राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में रविवार की रात से बर्फबारी हो रही है. लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चंबा जिलों के ऊंचे क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ है. रोहतांग दर्रे पर छह इंच के करीब बर्फ गिर चुकी है. इसी तरह बारालाचा और कुंजुम दर्रा भी बर्फ से लकदक हो गया है. बर्फबारी से लाहौल-स्पीति में वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है और लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है.
उधर, राजधानी शिमला व आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह हल्की वर्षा हुई. राज्य के मैदानी इलाकों में आसमान बादलों से घिरा हुआ है. बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. लाहौल-स्पीति का जिला मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह मनाली में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में 8.7, मशोबरा में 9.1, कुफरी में 10.1, डल्हौजी में 11.4, चायल में 12.6, शिमला में 13.1, सियोबाग में 15 और जुब्बडहट्टी में 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 9 अक्टूबर तक राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश की संभावना है. हालांकि मैदानी हिस्सों में मौसम साफ बना रहेगा.