हिमाचल में इस पूरे सप्ताह बर्फबारी के आसार

शिमला और कुफरी सहित ऊंचे इलाकों में फिर हिमपात, 92 सड़कें बंद-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर बिगड़ गया है. राज्य की पर्वत श्रंखलाओं पर हल्के हिमपात का दौर शुरू हो गया है. बीते 24 घण्टों के दौरान उदयपुर में 6.2 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई है. मौसम के बदलने के साथ ही राज्य के अधिकांश भागों में शनिवार को बादलों ने डेरा डाले रखा.

राज्य मौसम विभाग के अनुसार, अगले छह दिन समुचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा और मैदानी क्षेत्रों में गरज के साथ वर्षा तथा पर्वतीय स्थानों पर बर्फ पड़ने की संभावना है. विभाग ने 21 और 22 जनवरी को शिमला, किन्नौर, लाहौल स्पीति, कुल्लु, चंबा औऱ सिरमौर जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की है. वहीं कबायली इलाकों में हिमखंड गिरने की भी आशंका जताई गई है. मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए संबंधित जिलों में प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और लोगों व पर्यटकों से अपील की है कि खराब मौसम के बीच सुरक्षित स्थलों पर ही रहें तथा घरों से दूर न जाएं.

ये भी पढ़ें- हिमाचली लड़कियों ने फिर मचाया धमाल, जीत लिया कबड्डी में गोल्ड मेडल

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य भर में बारिश-बर्फ़बारी के हालात बन रहे हैं और विशेषकर दो दिन (21 व 22 जनवरी) को पर्वतीय जिलों में भारी बर्फबारी हो सकती है. उन्होंने कहा कि 25 जनवरी तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा.

इस बीच प्रदेश के विभिन्न स्थानों के न्यूनतम तापमान में सुधार आने से ठंड का प्रकोप कम हुआ है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बीते 24 घण्टों के दौरान न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री का इजाफा हुआ है. लाहौल स्पीति के केलंग में शनिवार को न्यूनतम तापमान -5.2 और किन्नौर के कल्पा में -1.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

इसके अतिरिक्त मनाली में 2.2, कुफरी में 3.2, सोलन में 5.4, डलहौजी में 5.7, भुंतर में 5.8, धर्मशाला में 6.2, सुंदरनगर व मंडी में 6.4, ऊना में 7, नाहन में 7.1, बिलासपुर में 7.2, चम्बा में 7.4, शिमला में 7.5, पालमपुर में 8, हमीरपुर में 8.3 और कांगड़ा में 8.5 डिग्री दर्ज किया गया.