संजीव कश्यप एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष निर्वाचित

सोलन. संजीव कश्यप को शुक्रवार को सर्वसम्मति से कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) सोलन का अध्यक्ष चुना गया. संजीव कश्यप वर्तमान में जिला भाजपा सोलन के महामंत्री हैं. साल 1990 से वह भारतीय जनता पार्टी में विभिन्न पदों पर रहे हैं.

शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय सोलन में एपीएमसी सोलन के सभी सदस्यों ने उपायुक्त सोलन विनोद कुमार की उपस्थिति में संजीव कश्यप को एपीएमसी सोलन का अध्यक्ष चुना. इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल भी उपस्थित थे.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने एपीएमसी सोलन कार्यालय में उपस्थित सदस्यों, आढ़ती एसोसिएशन सोलन के पदाधिकारियों, किसानों और बागवानों को संबोधित करते हुए, संजीव कश्यप को एपीएमसी का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी.

उन्होंने आशा जताई कि संजीव कश्यप के नेतृत्व में एपीएमसी सोलन नई उंचाईयों को प्राप्त करेगी. किसान-बागवान के हित में नवीन प्रयास एवं निर्णय लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि किसानों-बागवानों के हित संरक्षण में प्रदेश की कृषि उत्पादन विपणन समिति नि:संदेह विशिष्ट कार्य करेगी. भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सदैव किसान-बागवान के हित संरक्षण को सर्वोच्च अधिमान दिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि एपीएमसी किसानों-बागवानों को श्रेष्ठ सुविधाएं प्रदान करे. इसके माध्यम से शिमला, सोलन और सिरमौर के किसान-बागवान लाभान्वित हों. उन्होंने कहा कि किसानों-बागवानों को उनकी उपज का उचित समर्थन मूल्य प्रदान करने की दिशा में भी प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है.

डॉ. सैजल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में विभिन्न कृषि मंडियों को राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) से जोड़ा है तथा अब किसान बागवान अपने उत्पाद बड़े ही सरल तरीके से ऑनलाइन विक्रय कर सकते हैं. सोलन स्थित एपीएमसी हिमाचल की ऐसी पहली विपणन मंडी है. जिसे ई-नाम से जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सोलन सहित विभिन्न मंडियों में ई-नाम अधोसंरचना को सुदृढ़ कर रही है. उन्होंने सभी किसानों-बागवानों को विश्वास दिलाया कि वे किसान-बागवान हित के मामलों को प्रदेश के कृषि मंत्री से उठाते रहेंगे और यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि किसानों-बागवानों के हित सुरक्षित रहें.

एपीएमसी के नवनियुक्त अध्यक्ष संजीव कश्यप ने इस अवसर पर कहा कि मु यमंत्री जयराम ठाकुर के गतिशील नेतृत्व में एपीएमसी सोलन किसानों-बागवानों के लिए नवीन प्रयास करेगी. उन्होंने कहा कि एपीएमसी की कार्यप्रणाली में आए धीमेपन को समाप्त किया जाएगा. एपीएमसी को अधिक से अधिक किसान बागवान हितैषी बनाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि वह स्वयं खेतीबाड़ी की बारिकियों से अवगत हैं. सदैव किसान-बागवान के हित में तत्पर रहेंगे. उन्होंने किसानों, बागवानों और आढ़तियों से आग्रह किया कि एपीएमसी सोलन की बेहतरी के लिए समय-समय पर सुझाव देते रहें.

संजीव कश्यप वर्ष 1995 से 2000 तक ग्राम पंचायत देवठी के प्रधान रहे हैं. वह वर्ष 1997 में कसौली भाजपा मंडल के अध्यक्ष बने. इससे पूर्व वे कसौली भाजपा में विभिन्न पदों पर रहे हैं. संजीव कश्यप दो बार जिला भाजपा के महामंत्री भी रहे हैं. वह वर्ष 1998 से 2003 तक जोगिंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के निदेशक और वर्ष 2008 से 2012 तक एपीएमसी सोलन के सदस्य रहे हैं.

इस अवसर पर आढ़ती एसोसिएशन सोलन के अध्यक्ष पवन सिंह पुंडीर, सचिव तीर्थानंद भारद्वाज तथा अन्य सदस्यों ने एपीएमसी के नवनियुक्त अध्यक्ष का स्वागत किया.

प्रदेश भाजपा के सचिव एवं अर्की विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उ मीदवार रहे रतन सिंह पाल, बघाट बैंक के अध्यक्ष एवं जिला भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गुप्ता, उपाध्यक्ष राजकुमार सिंगला, सोलन मंडल भाजपा के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, कोषाध्यक्ष अमर सिंह ठाकुर, महामंत्री नरेंद्र ठाकुर, जिला परिषद सदस्य शीला, जिला भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष सुंदरम ठाकुर, भाजयुमो के जिला अध्यक्ष भरत साहनी, बीडीसी कंडाघाट के पूर्व अध्यक्ष नंदराम कश्यप, प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा के सचिव दलीप कुमार पाल, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारी, किसान, बागवान, एपीएमसी सोलन के सचिव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.