सदियां बीत गईं पर किन्नौर के इन गांवों में नहीं बनी सड़क

किन्नौर के नाथपा, रूपी, घरशू पंचायत आज भी सड़क सुविधा से... Panchayat Times

रिकांगपिओ. जनजातीय जिला किन्नौर में लोग कई पीढ़ियों से सड़क के इंतजार मे हैं. आजादी के 72 वर्ष बाद भी किन्नौर के नाथपा, रूपी, घरशू पंचायत आज भी सड़क सुविधा से वंचित है. इन पंचातय के लोगो को आज भी कई किलोमीटर पैदल सफर करना पड़ता है. इन पंचायतो में सड़क न होने के कारण यहां के लोगों को अपने रोज़मर्रा के सामान पीठ पर उठाकर कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है. ऐसे में इतने वर्षों बाद भी कई सरकारें आई गयी लेकिन इन पंचायत के लोगो का कहना है कि जब भी चुनाव आते है बड़े बड़े नेता वादे कर के चले जाते है लेकिन इन पंचायतो में आज तक सड़क के काम एक इंच भी नही बढ़ी.

ये भी पढ़ें- राज बब्बर ने सुनाई मोदी के ईमेल की कहानी और अनुराग ने कहा सिख दंगा शर्मनाक

वही नाथपा के स्थानीय निवासी केवल नेगी, जयराम, रूपी के बिट्टू नेगी, राम नेगी ,विशाल नेगी का कहना है कि जिला किन्नौर के रूपी, नाथपा व घरशू में अभी तक लोग पैदल सफर करने में मजबूर हैं. जब कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो गांव से अस्पताल तक लेजाने के लिए मुख्य मार्ग तक पहुचने में घण्टो का समय लग जाता है . ऐसे में मरीज़ की हालत बुरी तरह बिगड़ जाती है.

वही इन पंचायतो में सड़क सुविधा न होने के कारण नकदी फसलों को मंडी तक ले जाने में भी दिक्कत होती है. इन पंचायतो के लोग आज भी अपने मकान बनाने के लिए रेता, सीमेंट,बर्जरी,सरिया इत्यादि को पैदल मार्ग से गांव तक लेजाते है. ऐसे में यहां के लोगो का कहना है कि सरकार इन तीन पंचायतो के साथ सौतेला व्यवहार करती रही है यदि समय रहते इन पंचायतो में सड़क सुविधा नही मिली तो आने वाले समय मे इन पंचायतो के लोग सड़को पर उतरकर आंदोलन करेंगे.