दिल्ली से कराची गए डेंटिस्ट का बेटा बना पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति

दिल्ली से कराची गए डेंटिस्ट का बेटा बना पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति

नई दिल्ली. डॉ. आरिफ अल्वी पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं. दिलचस्प बात यह है कि डॉ. आरिफ के पिता स्व. हबीब उर रहमान इलाही अल्वी भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के डेंटिस्ट थे. अपने पिता की तरह ही पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति भी पाकिस्तान के जानेमाने दांतो के डॉक्टर रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान के करीबी डॉ. आरिफ अल्वी के बारे में यह जानकारी पार्टी की वेबसाइट http://www.insaf.pk/public/insafpk/leadership/arif-alvi पर दी गई है.

इस वेबसाइट के अनुसार आजादी के पहले डॉ. आरिफ अल्वी के पिता दिल्ली के जानेमाने डेंटिस्ट थे और पंडित जवाहर लाल नेहरू और उनके परिवार के डेंटिस्ट थे. इनका परिवार मूलरूप से उत्तर प्रदेश के आगरा से ताल्लुक रखता है. भारत-पाकिस्तान बंटवारे के डॉ. आरिफ अल्वी के पिता दिल्ली छोड़कर करांची आ गए. यहां पर अपना डेंटल क्लीनिक खोला.

अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें: http://www.insaf.pk/public/insafpk/leadership/arif-alvi

पाकिस्तान के जानेमाने इंगलिश न्यूज पेपर डॉन न्यूज के मुताबिक 69 वर्षीय डॉ. आरिफ अल्वी मंगलवार को पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के चुनाव में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में हराकर राष्ट्रपति चुने गए. इस चुनाव में नेशनल असेंबली और सीनेट के कुल 430 सदस्यों में से अल्वी को 212 वोट मिले. उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के मौलाना फजलुर रहमान को हराया. रहमान को 131 वोट मिले, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रत्याशी एतजाज अहसान को मात्र 81 वोट मिले. छह वोट रद्द कर दिए गए.

चुनाव बैलेट पेपर से कराए गए थे. अल्वी नौ सितंबर को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. अल्वी को प्रधानमंत्री इमरान खान का करीबी माना जाता है. निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल आठ सितंबर को समाप्त हो रहा है.