भाजपा ने सिक्किम में रचा इतिहास, सोनाम भेंचुंगपा विजयी

भाजपा ने सिक्किम में रचा इतिहास, सोनाम भेंचुंगपा विजयी-Panchayat Times

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सिक्किम की राजनीति में इतिहास रच दिया. भाजपा उम्मीदवार सोनम भेंचुंगपा ने पूर्व जिले के मार्ताम-रूम्तेक विधानसभा क्षेत्र में कमल खिलाया है. उन्हें 8204 वोट मिले. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के उम्मीदवार नुक छिरिंग भूटिया को 6150 मतों से पराजित किया. भूटिया को 2054 मिले.

इस सीट पर हाम्रो सिक्किम पार्टी के नीमा लेप्चा को 1235, सिक्किम रिपब्लिकन पार्टी के मिंगमा छिरिंग शेरपा को 173, निर्दलीय डॉ. मिचुंग भूटिया को 439 और पासांग शेरपा को 272 वोट मिले. 154 लोगों ने नोटा का उपयोग किया. भाजपा ने सिक्किम में पहली बार चुनाव जीता है.

सोनाम भेंचुंगपा भाजपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव जीतने वाले प्रथम नेता बन गए हैं. हालांकि, भाजपा के पास दस विधायक हैं, लेकिन वह सभी विधानसभा चुनाव के बाद एसडीएफ छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. भाजपा और सत्तारुढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने इस उपचुनाव में गठबंधन किया था. इसके तहत भाजपा ने दो और एसकेएम ने एक सीट पर चुनाव लड़ा है. भाजपा उम्मीदवार के जीत की घोषणा होते ही पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों में जश्न शुरू हो गया है.