राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का छात्रों को मिलेगा विशेष लाभ: रामटहल चौधरी

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का छात्रों को मिलेगा विशेष लाभ: रामटहल चौधरी
रामटहल चौधरी

रांची. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए रांची के सांसद रामटहल चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मौजूदा गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इस आयोग से देश के पिछड़ा वर्ग से संबंधित लोगों को अपने अधिकारों को पाने में मदद मिलेगी.

सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को कांग्रेस के जमाने में 70 वर्षों तक अधिकार नहीं मिला था. लोगों को कांग्रेस ठगती रही. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की इच्छा शक्ति से इस बिल को पास कर लिया गया. उन्होंने कहा कि लोकसभा में मार्च में ही इस बिल को पास कर दिया था. लेकिन, राज्यसभा में इसे रोक दिया गया था और फिर से इस बिल को लाया गया और बिल सर्वसम्मति से राज्यसभा और लोकसभा में पास हुआ है.

 

उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से शैक्षणिक आर्थिक दृष्टि से पीछे रहने वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा. क्योंकि इस बिल में छात्रवृत्ति जिस तरह से छात्रों को नहीं मिलती थी. जो  एससीएसटी के छात्र है उनको भी मिलेगी. उन्होंने कहा कि अगर छात्र विदेश पढ़ने जाएंगे। उनको भी एसटी-एससी की तरह से सरकार सहयोग करेगी.

उन्होंने कहा कि पढ़ाई में इस तरह के 50% से अधिक छात्रों की संख्या है. छात्रों को अब न्याय मिला है. वर्षों पहले कांग्रेस ने जो आयोग बनाया था, उसमें न दम था न अधिकार था. यह कमीशन बनने से लोगों को लाभ मिलेगा. जो सीधे राष्ट्रपति से ताल्लुक रखेगा. यह आयोग जिसे रिकमेंड करेगा उसको मान्यता मिलेगी. जो लोग पिछड़े वर्ग के सामाजिक, शैक्षणिक दृष्टि से पीछे हैं उनको भी इसमे जोड़ने का प्रावधान है.