खूंटी: कोरोना वायरस को लेकर बरती जा रही है विशेष सतर्कता

खूंटी: कोरोना वायरस को लेकर बरती जा रही है विशेष सतर्कता - Panchayat Times

खूंटी. पूरी दुनिया मे कोरोना वायरस महामारी के रूप में फैल चुका है. हमारे देश के कुछ राज्यों में भी कोरोना के मरीज होने की पुष्टि हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक अब तक पूरे देश मे कोरोना के मरीजों की संख्या 74 तक पहुंच गई है.

ऐसे में खूंटी जिले में भी कोरोना वायरस को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है. सदर अस्पताल खूंटी में एहतियात के तौर पर डॉक्टर और नर्सों के लिए विशेष मास्क मंगाए गए हैं. साथ ही सैनीटाइजर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भी मंगाए गए हैं.

कोरोना को लेकर डरने की जरूरत नहीं : प्रभात कुमार

जिले के सिविल सर्जन प्रभात कुमार ने बताया कि कोरोना को लेकर डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि सतर्कता जरूरी है. हाथों को लगातार स्वच्छ रखने की आवश्यकता है. सामान्य सर्दी खांसी होने पर घर पर रहकर सतर्कता बरतें लेकिन सर्दी खांसी के अलावा श्वास लेने में तकलीफ होने पर सतर्क रहकर जांच अवश्य कराएं. दूसरों से जब भी मिलें तो हाथ मिलाकर अभिवादन न करें.

सदर अस्पताल में संदिग्ध मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड

जिले में कोरोना को लेकर तैयारियां की गई हैं. सदर अस्पताल में संदिग्ध मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. जिले के प्रखंडों में भी खाली कमरों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में परिणत किया जा रहा है.

डॉक्टर और नर्सों को मरीजों की चिकित्सा के लिए निर्देश भी दिए गए हैं. जिन्हें कोरोना नहीं हुआ है उन्हें मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है लेकिन कोरोना के मरीजों को मास्क लगाने की जरूरत है जिससे दूसरों में यह रोग न फैले. जानकारी और सतर्कता ही कोरोना से बचाव कर सकता है.