खूंटी: ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन

खूंटी: ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन - Panchayat Times

खूंटी. जिले में ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन किया जा रहा है. इसकी शुरुवात 16 जनवरी से 13 फरवरी तक जिले के 86 पंचायतों के 758 राजस्व गांव के 990 वार्ड में विशेष ग्रामसभा आयोजित होगी. यह जानकारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रेमतोश चौबे ने दी.

उन्होंने बताया कि हमारी योजना-हमारा विकास कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत विकास योजना 2020-21 अंतर्गत योजनाओं के चयन इन विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायेगा. ग्राम दल एंव नियोजन सहजकरता दल के सदस्य ग्रामसभा में उपस्थित रहेंगे. मनरेगा योजना.14 वीं वित्त योजना, वृद्धापेंशन,विधवा पेंशन जल संरक्षण आदि योजना का चयन विशेष ग्रामसभा द्वारा किया जाना है.

विशेष ग्रामसभा के जरिए योजनाओं के चयन के लिए उन्हें ट्रेनिंग भी दी जा रही है.यह टीम प्रत्येक पंचायत सभी सदस्यों के साथ मिलकर उनके घर जाकर उनकी आवश्यकताओं पर चर्चा करेंगे. दुसरे दिन गांव का भ्रमण कर उसके नेचुरल रिसोर्सेज के प्रबंधन पर भी चर्चा करेगी. उसके बाद तीसरे दिन विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर योजनाओं को पढ़कर सुनाएंगे.ग्राम सभा से योजनाएं पारित होने के बाद ग्राम पंचायत के कार्यकारिणी में अप्रूवल कराएंगे इसके बाद पंचायत के वेबसाइट प्लान प्लस पर योजनाओं को अपलोड करेंगे.

उन योजनाओं को प्लान प्लस में अपलोड हो जाने के बाद उसी लिस्ट के आधार पर योजनाओं का चयन कर काम कराया जायेगा. जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि हमारी योजना हमारा विकास योजना के तहत सभी विभाग के प्रतिनिधि विशेष ग्राम सभा में हिस्सा लेंगे.