किसानों की आय को बढ़ाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता : डॉ. सैजल

सोलन. सामाजिक न्याय, अधिकारिता और सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक का प्रयोग और किसानों की आय को बढ़ाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है. इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए सिंचाई, जनस्वास्थ्य और कृषि विभाग के लिए वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में अधिक धनराशि का प्रावधान किया गया है.

3 महीने में बिजली का बिल आने से लोग परेशान

डॉ. सैजल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत तोप-की-बेड़ के मनलोग गांव में 5 लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन केंद्र का लोकार्पण करने के उपरांत जनसभा को संबोधित कर रहे थे. डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश की लगभग 90 प्रतिशत जनसंख्या गांव में निवास करती है और अपनी आजीविका के लिए मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर है. कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए यह आवश्यक है कि खेतों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध है. प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि सभी खेतों को सिंचाई के लिए समुचित जल प्राप्त हो. इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वर्ष 2018-19 में लघु सिंचाई योजनाओं पर 277 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

पेयजल समस्या के निदान के लिए योजनाबद्ध कार्य करें

उन्होंने मनलोग बस स्टॉप से स्थानीय ब्रिजेश्वर महादेव मंदिर तक सड़क को पक्का करने और मंदिर परिसर में ग्रिल लगाने के लिए 3.50 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की. उन्होंने सिंचाई और जनस्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत तोप-की-बेड़ में पेयजल समस्या के निदान के लिए योजनाबद्ध कार्य करें.

इस अवसर पर जिला भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गुप्ता, जिला परिषद सदस्य शीला एवं मीना वर्मा, सोलन से विधानसभा चुनावों में भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप, भाजपा जिला महामंत्री संजीव कश्यप, किसान मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, खंड विकास अधिकारी सोलन डॉ. प्रियंका चंद्रा, प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटेड सोलन के अधिशासी अभियंता सी.एस. चावला, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता कुलबीर ठाकुर, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिशासी अभियंता सुमित सूद, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी देवरा के प्रधानाचार्य डॉ. नरेंद्र शर्मा, स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता दुर्गा दत्त, महिला मंडल झांसी, मनलोग, चौरां और ग्रामवासी इस अवसर पर उपस्थित थे.

कॉमेंट करें

अपनी टिप्पणी यहाँ लिखें
अपना नाम यहाँ लिखें