‘किसानों को पेंशन’ मामले में जल्द पेश होगी रिपोर्ट : सुभाष बराला

सुभाष बराला ने बताया कि किसान को पेंशन देने के मुद्दे पर गठित समिति...

चंडीगढ़. हरियाणा के टोहाना से विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने बताया कि किसान को पेंशन देने के मुद्दे पर गठित समिति शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट बना कर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सौंपेगी. उन्होंने बताया कि सरकार ने किसानों की आमदनी का पुख्ता प्रबंध करने के लिए ही यह पेंशन योजना बनाने के लिए कमेटी बनाई है और सुझाव मांगे हैं.

यह जानकारी उन्होंने किसान को पेंशन देने के मुद्दे पर हरियाणा सरकार द्वारा गठित एक कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करने के दौरान दी. 27 दिसंबर को यह बैठक चंडीगढ़ में हरियाणा निवास में सम्पन्न हुई. संभावना है कि यह कमेटी जल्द ही सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी, ताकि सरकार आगे की प्रक्रिया शुरू कर सके. इस योजना को लागू करने की प्रक्रिया में ड्राफ्ट तैयार करने वाली कमेटी की अध्यक्षता टोहाना विधायक एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने की, जबकि इस कमेटी में विधायक अभय सिंह यादव, विधायक महिपाल ढांडा, विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, विधायक पवन सैनी और कृषि विभाग के महानिदेशक अजीत बालाजी जोशी ने सदस्य के तौर पर शिरकत की.

सुभाष बराला ने बताया कि किसान को पेंशन देने के मुद्दे पर गठित समिति...
फाइल फोटो

ये भी पढ़ें- हरियाणा के किसानों को मुख्यमंत्री ने दिया नए साल का तोहफा

बराला ने कहा कि इस प्रकार की योजना के लिए बहुत दिन से विचार किया जा रहा था, ताकि ऐसी योजना बनाकर किसानों के हालात बदलने का काम किया जा सके. जिस प्रकार हरियाणा सरकार पूरे देश में सबसे ज्यादा बुढ़ापा पेंशन दे रही है, उसी प्रकार से इस किसान पेंशन योजना समिति के सदस्यों का भी विचार है कि इसी तरह किसानों के लिए भी पेंशन योजना बनाई जाए, जिसका ड्राफ्ट बहुत जल्दी तैयार करके मुख्यमंत्री मनोहर लाल को दिया जाएगा, ताकि किसानों की आर्थिक सुरक्षा बनी रहे. उन्होंने कहा कि किसान पेंशन योजना लागू होने के बाद किसान बहुत लाभ की स्थिति में होगा. इससे किसानों तथा खेती पर आधारित लोगों का आर्थिक पक्ष बहुत मजबूत होगा.