नाहन विधानसभा क्षेत्र में रिकार्ड एक लाख नींबू के पौधे बांटने का लक्ष्य पूरा : डाॅ. बिदंल

नाहन विधानसभा क्षेत्र में रिकार्ड एक लाख नींबू के पौधे बांटने का लक्ष्य पूरा : डाॅ. बिदंल -Panchayat Times
फाइल फोटो

नाहन.पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक डा. राजीव बिन्दल ने बताया कि नाहन विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान बरसात के सीजन में उद्यान विभाग के सहयोग से रिकार्ड एक लाख नींबू के पौधे निशुल्क आवंटन का लक्ष्य हासिल किया गया है.
उन्होंने कहा कि नींबू पौध आवंटन कार्यक्रम के अंतिम चरण में सोमवार को विक्रमबाग, सैनवाला आमवाला, कौलांवाला भूड़, क्यारी, हरिपुर खोल, आदि क्षेत्रों में करीब 13 हजार नींबू के पौध किसानों को निशुल्क वितरित किए गए हैं. 

डाॅ. बिन्दल ने कहा कि यह अत्यत प्रसन्नता की बात है कि नाहन क्षेत्र के किसानों ने नींबू की खेती पहल की है. उन्होंने कहा कि नाहन क्षेत्र में एक लाख नींबू के पौधों से जहां क्षेत्र के किसानों की आमदनी में इजाफा होगा वहीं परम्परागत फसलों के मुकाबले नकदी फसलों की तरफ किसानों का रूझान भी बढ़ेगा. 
डाॅ. राजीव बिन्दल ने कहा कि नाहन क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति और जलवायु नींबू की खेती के लिए उत्तम है. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सेब और टमाटर ने प्रदेश के किसानों की तकदीर बदल दी है, यदि नींबू की खेती सही प्रकार से की जाए तो इससे किसानों को बहुत लाभ हो सकता है.

उन्होंने कहा आने वाले सालों में इसी प्रकार नींबू की खेती पर बल दिया जाएगा और नाहन विधानसभा क्षेत्र में नींबू के लाखों पौधे लगाए जाएगे। उन्होंने नींबू की खेती के लिए अपना सहयोग देने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों का भी आभार जताया है.