अप्रैल तक 24 गांवों में घर-घर से कूड़ा उठाने का लक्ष्य

अप्रैल तक 24 गांवों में घर-घर से कूड़ा उठाने का लक्ष्य-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

फरीदाबाद. घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना को शुरू करने के लिए 2019 में जिले के 24 गांवों का लक्ष्य तय किया गया है. जिले में सबसे पहले गांव फरीदपुर की पंचायत ने योजना को अमलीजामा पहनाया है. अब गांवों के सरपंचों से गांव फरीदपुर का दौरा कराकर योजना को दिखाया जा रहा है.

गौरतलब है कि अब तक जिले के गांव फरीदपुर, चंदावली, खंदावली, दयालपुर की पंचायतों में घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना शुरू हो चुकी है. इन गांवों में पंचायत के सफाई कर्मचारी हर घर से कूड़ा उठाने एक-एक रुपया वसूल करते हैं और शेष राशि पंचायत अपने खाते से या फिर कूड़े को बेच कर कर्मियों को वेतन दिया जाता है. सरकार ने गांव धौज और तिगांव में योजना को शुरू करने के लिए फरीदाबाद के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को नोडल अधिकारी लगाया है. जल्दी ही यहां पर योजना को शुरू किया जाएगा. हर घर से कूड़ा उठाने के लिए स्वच्छता अभियान के तहत 24 गांवों का लक्ष्य तय किया गया है.

सबसे पहले इन गांवों में बुआपुर, शाहबाद, अमीपुर, साहुपुरा, जाजरू के सरपंचों से फरीदपुर की पंचायत की कार्य प्रणाली का अध्यन कराया गया है. अब इन सरपंचों को तय करना है कि वे हर घर से कूड़ा उठाने के बदले एक-एक रुपये वसूल करेंगे या फिर पंचायत के खाते से सफाई कर्मचारियों को वेतन देंगे. बिना पंचायती कोष के हर घर से कूड़ा उठाने की योजना को गांव फरीदपुर में सफल बनाया जा चुका है. स्वच्छता अभियान के जिला सलाहकार उपेंद्र कुमार का कहना है कि यदि पंचायत इस योजना को लागू करती हैं, तो निश्चित रूप से पंचायत को राजस्व का लाभ मिलेगा. योजना लागू करने में शुरुआती दौर में कुछ परेशानी होगी.