आपातकालीन स्थितियों से निपटने के गुर सिखाए

जोगिंद्रनगर (मंडी). सोमवार को जोगिंद्रनगर उपमंडल के विकास खंड चौंतड़ा के सभागर में जिला आपदा प्रबंधन मंडी और 108 नेशनल एम्बुलेंस सर्विस की ओर से, कम्युनिटी बेस्ड इमरजेंसी ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया.

इस शिवर का शुभारंभ खंड विकास अधिकारी चौंतड़ा डॉक्टर वसुधा सूद ने किया. इस शिवर में विकास खंड चौंतड़ा के विभिन्न ब्लाक के विभिन्न विभागों से आए लगभग 60 आधिकारियों ने शिरकत की. जिसमें से महिला मंडल सदस्य, एनएसएस, एनसीसी औ राजस्व विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया.

शिवर के दौरान 108 नेशनल एम्बुलेंस से आये ट्रेनर्स विनय राणा और गणेश दत्त ने उपस्थित लोगों को चौकिंग, सड़क दुर्घटना, हृदयघात, श्वास संबंधित, फ्रेक्चर, स्नेकबाइट, ट्रामा एमरजेंसी, मेडिकल एमरजेंसी और अन्य आपातकालीन स्थितियों से निपटने के गुर सिखाए.

इसके अलावा पार्टिसिपेंट्स को सीपीआर के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई. इस मौके पर 108 एम्बुलेंस के प्रोग्राम मैनेजर मुश्ताक अहमद ने जानकारी देते हुए, कहा कि कोई बड़ी आपदा आने की स्थिति में किस तरह से हम अपने और अन्य लोगों की जान बचा सकते हैं.

जिला मंडी के आपदा प्रबंधन कोआेर्डिनेटर नितेश कुमार ने कहा कि जिला में पांच उपमंडलों में 16 अप्रैल से 21अप्रैल तक पांच विशेष शिवरों में 108 नेशनल एम्बुलेंस के विशेष ट्रेनर्स की ओर से दी जाएगी. इसके संदर्भ में सभी उपस्थित लोगों को जागरूक किया गया. इस मौके पर उपमंडल जोगिंद्रनगर कानूनगो प्यार चंद भी उपस्तित थे.