ठाकुर महेन्द्र सिंह ने किया रियूर विद्यालय के दो मंजिला भवन का लोकार्पण

धर्मपुर(मंडी). सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री ठाकुर महेन्द्र सिंह ने सोमवार को राजकीय उच्च विद्यालय रियूर में 55 लाख रुपये की लागत से बने विद्यालय के दो मंजिला भवन का उद्घाटन किया. उन्होंने अध्यापकों से विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को राजकीय स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया.

प्रदेश सरकार के 100 दिन में किए गए कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य सरकार ने अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए तथा कई नई योजनाएं लोगों के कल्याण के लिए क्रियान्वित की हैं. उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत पूरे प्रदेश को लाया गया है, जिसके तहत राज्य में चार हैलीपैड का निर्माण किया जायेगा .

पांच सालों में हर सड़क होगा पक्का

उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान 3267 करोड़ रुपये की ग्रामीण पेयजल योजनाएं तथा 4751 करोड़ रुपये की वर्षा जल संग्रहण योजना स्वीकृत हुईं हैं. इसके अतिरिक्त पेयजल योजनाओं के दो हजार टैंकों की साफ-सफाई भी की गई . उन्होंने कहा कि आने वाले पांच सालों में राज्य की सभी सड़कों को पक्का किया जायेगा और हर घर में नल लगाया जायेगा

धर्मपुर क्षेत्र में विकास की चर्चा करते हुए महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से 130 करोड़ रुपये की योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में ब्रिक्स के तहत 92-92 करोड़ की दो पेयजल योजनाएं कार्यान्वित की जाएंगी. इसके अतिरिक्त 158 करोड़ रुपये की बरच्छवाड़-जाहू-सीर खड्ड बाढ़ नियंत्रण योजना, 40 करोड़ रुपये लागत की कांडापतन-सरकाघाट उठाउ पेयजल योजना का कार्य भी प्रगति पर है.

विद्यालयों में सांस्कृतिक गतिविधि के लिए सहायता राशि

उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय रियूर को 11 हजार तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर को पांच हजार रुपये सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदान करने की घोषणा की. उन्होंने लोअर रियूर सम्पर्क मार्ग के लिए दो लाख तथा खरेला रियूर-डिडणू सम्पर्क सड़क के लिए 3 लाख रुपये देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि बनाल से डिडणु सड़क को विधायक प्राथमिकता में डालकर नाबार्ड को स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है. उन्होंने पथ परिवहन निगम के अधिकारियों को धर्मपुर से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शाम तीन बजे चलने वाली बसों को शाम 3.20 मिनट पर चलाने के निर्देश भी दिए.

मौके पर बनाल पंचायत के प्रधान सतीश कुमार, धर्मपुर पंचायत के प्रधान ठाकुर दास, स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष दलीप, भाजपा मंडल अध्यक्ष पूर्ण चंद ठाकुर, पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक नरेन्द्र शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता प्रमोद कश्यप, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के मुकेश हीरा मौजूद रहे.