झारखंड स्थापना दिवस समारोह के लिए सज-धज कर तैयार है रांची

झारखंड स्थापना दिवस समारोह के लिये सज-धज कर तैयार है रांची-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

रांची. झारखंड का18वां स्थापना दिवस 15 नवम्बर को मनाया जाएगा. स्थापना दिवस समारोह के लिए राजधानी रांची दुल्हन की तरह सज-धज कर तैयार है. मुख्य समारोह मोरहाबादी मैदान में होगा. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू समारोह की मुख्य अतिथि होंगी, जबकि अध्यक्षता मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे.

स्थापना दिवस पर राज्य सरकार कुछ नई योजनाओं की घोषणा और शुरुआत करेगी. इस दिन सरकार राज्य को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित कर सकती है. सरकार की ओर से राज्य के पांच जिलों को शत-प्रतिशत विद्युतीकृत जिला घेषित किया जाएगा. इस मौके पर राज्य में कृषि के विकास के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों को किसानों तक पहुंचाने के लिए खेती और किसानों पर केन्द्रित कार्यक्रम का शुभारम्भ होगा.

झारखंड आदिवासी बहुल राज्य है. इसे देखते हुए सरकार जन-जातीय मामलों का एक नए विभाग की घोषणा कर सकती है. स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य सरकार कुछ युवाओं को नियुक्ति पत्र भी देगी. इनमें प्लस टू विद्यालय के नव चयनित शिक्षक,राजस्व कर्मचारी और अमीन शामिल हैं. समारोह में सरकार की ओर से लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का भी वितरण किया जाएगा.

स्थापना दिवस पर शाम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है. कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध गायिका कविता कृष्णमूर्ति और गायक सुरेश वाडेकर अपनी गायिकी से लोगों का मनोरंजन करेंगे. इनके अलावा स्थानीय कलाकार भी कार्यक्रम पेश करेंगे. स्थापना दिवस को लेकर पूरी रांची को सजाया गया है. हरमू बाइपास सहित शहर की प्रमुख सड़कों का रंग रोगन किया गया है. मोरहाबादी मैदान के साथ ही सरकारी भवनों और मुख्य सड़कों पर विद्युत साज-सज्जा की गई  है. समारोह के लिये मोरहाबादी मैदान में भव्य स्टेज बनाया गया है. इसमें 30 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है.