”जिस किसान की जमीन एक एकड़ से कम होगी, उसे भी पांच हजार रुपए मिलेंगे”

''जिस किसान की जमीन एक एकड़ से कम होगी, उसे भी पांच हजार रुपए मिलेंगे''-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

रांची. मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने राज्य के सभी उपायुक्तों को सात अगस्त तक मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत आनेवाले सभी लाभुक किसानों की सूची अपडेट करने का निर्देश दिया है. मुख्य सचिव गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में राज्य के तमाम उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से किसानों को जोड़ने के कार्य की प्रगति की जिलावार समीक्षा कर रहे थे.

मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से जुड़ने वाले राज्य के किसानों को प्रति परिवार धारित भूमि के अनुरूप प्रति एकड़ पांच हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते में भेजे जाएंगे. जिस किसान की जमीन एक एकड़ से कम होगीउसे भी पांच हजार रुपए मिलेंगे. इस तरह इस योजना से प्रति किसान परिवार न्यूनतम पांच और अधिकतम 25 हजार रुपए मिलेंगे. 

झारखंड : भीड़ ने चोर को पीट-पीटकर मार डाला

मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना को राज्य की महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए कहा कि इसका सफल क्रियान्वयन उपायुक्तों के मूल्यांकन का आधार बनेगा. इसके लिए उन्होंने उपायुक्तों को चुनाव की तरह दिन-रात काम कर लक्ष्य संधान का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की लांचिंग 10 अगस्त को रांची से होगी. उसी दिन तमाम जिलों में बीस सूत्री के प्रभारी मंत्री संबंधित जिलों में किसानों के खाते में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की राशि ऑनलाइन भेजेंगे. जहां बीस सूत्री के प्रभारी मंत्री नहीं हैंवहां यह कार्य वहां के सांसद के हाथों होगा. बैठक में राजस्वनिबंधन एवं भूमि सुधार सचिव केके सोनसूचना प्रौद्योगिकी सचिव विनय कुमार चौबेकृषि सचिव पूजा सिंघल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.