शिमला में मुख्यमंत्री ने रखी जलापूर्ति योजना की आधारशिला

शिमला में मुख्यमंत्री ने रखी जलापूर्ति योजना की आधारशिला-Panchayat Times
शिमला में मुख्यमंत्री ने रखी जलापूर्ति योजना की आधारशिला

शिमला. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को सुन्नी क्षेत्र के चाबा में शिमला शहर के लिए शिमला उठाऊ जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी जो अगले वर्ष अप्रैल महीने तक 69 करोड़ रुपए की लागत से पूरी की जाएगी. इस योजना से शिमला शहर को प्रतिदिन दस मिलियन लीटर अतिरिक्त जल मिलेगा. यह योजना शिमला शहर के लोगों को 24 घंटे  जलापूर्ति सुनिश्चित करेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में पेयजल योजनाओं पर 275 करोड़ रुपए राशि खर्च कर रही है.

किसानों को भी मिलेगा लाभ

उन्होंने कहा कि राज्य में 90 प्रतिशत घरों को पेयजल आपूर्ति प्रदान की जा रही है जो राष्ट्रीय औसत 43.5 प्रतिशत से कहीं अधिक है. राज्य सरकार ने चार हजार सात सौ इक्यावन करोड़ रुपए की जल संग्रहण परियोजना प्रस्तावित की थी. इसकी केन्द्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। यह परियोजना किसानों की आय को दोगुणा करने की दिशा में कारगर सिद्ध होगी.

इन लोगों ने ऐसा किया कुलवी नाटी कि लोग झूमने पर हुए मजबूर

शिमला को गर्मियों में झेलना पड़ता है जल संकट

बीती गर्मियों में शिमला को भयंकर जल संकट से गुजरना पड़ा था. उन्होंने कहा कि सुन्नी तथा तत्तापानी क्षेत्र में जल क्रीड़ाओं की दृष्टि से काफी सम्भावनाएं हैं. सुन्नी-तत्तापानी-करसोग-जंजैहली-शिकारी माता को पर्यटन सर्किट की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे. सरकार इस क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि सुन्नी बस अड्डे का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा.