हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टायफस का प्रकोप जारी है

हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टायफस का प्रकोप जारी है-Panchayat Times

शिमला. राजधानी के आईजीएमसी अस्पताल में स्क्रब टायफस से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई. महिला की आयु 65 वर्ष है और वह शिमला जिला के चौपाल उपमंडल के खिलार की रहने वाली थी. महिला का बीते कुछ दिनों से आईजीएमसी में उपचार चल रहा था. बीती रात 12:30 बजे महिला की मौत हो गई.

आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जनक राज़ ने बुधवार को बताया कि महिला की मौत स्क्रब टायफस के कारण हुई है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में स्क्रब टायफस से मरने वाले मरीजों की संख्या सात हो गई है. दो दिन के भीतर आईजीएमसी में यह दूसरी मौत है. इससे पिछली रात शिमला जिले की कोटखाई की एक महिला की स्क्रब टायफस की चपेट में आने से मौत हुई थी.

अस्पताल में स्क्रब टायफस से लगातार मरीजों की मौत के बाद हड़कंप की स्थिति बनी हुई है. डॉक्टरों का कहना है कि अत्यधिक बुखार की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इसे हल्के में न लें. गौरतलब है कि यह बीमारी एक विशेष बैक्टिरिया रिकेटेशिया के काटने से फैलती है. जो खेतों, झाड़ियों और घास में रहने वाले चूहों में पनपता है. फिर चमड़ी को काटने से लोगों को अपनी चपेट में लेती है और तेज बुखार आता है. समय पर इलाज न मिल पाने की सूरत में पीड़ित की मौत हो जाती है.