बजट में किसानों का रखा गया खास ख्याल : बिक्रम ठाकुर

बजट में किसानों का रखा गया खास ख्याल : बिक्रम ठाकुर-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा कि किसान हिमाचल की रीड़ है, इसलिए सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा इस बजट में जिन वर्गों का सबसे अधिक ध्यान रखा गया है, उनमें किसान एक हैं.

उद्योग मंत्री जस्वां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रागपुर में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि जस्वां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र में जो भी किसान मेहनत करके अच्छा कार्य करना चाहता है और उसके पास संसाधनों की कमी है, तो उसकी सहायता वह खुद करेंगे. उन्होंने कहा कि यदि विभाग के अधिकारी अच्छा काम करने वाले 4-5 किसानों का नाम उन्हें देते हैं, तो उनको गोद लेने का कार्य वह करेंगे.

उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में प्रदेश सरकार ने लगभग एक लाख किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का लक्ष्य रखा है. जिसके तहत प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना पर सरकार द्वारा 25 करोड़ रूपया खर्च किया जाएगा.

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से लोगों को प्राकृतिक खेती की ओर प्रेरित करने के निर्देश दिए. प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों के उत्पादन की बिक्री के लिए भी विभाग व्यवस्था करे.