हिमाचल में खिली धूप, लोगों को ठंड से मिली राहत

हिमाचल में खिली धूप, लोगों को ठंड से मिली राहत-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड से बुधवार को निजात मिली. राजधानी शिमला सहित अधिकतर क्षेत्रों में दिन में धूप निकलने से पारे ने उछाल मारा. ऊना में तो तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया और यह सबसे गर्म स्थल रहा. शिमला का अधिकतम तापमान भी दो डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ. शिमला से सटे सोलन में भी दिन में तेज धूप निकली और पारा 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बिलासपुर में भी पारा 25 डिग्री दर्ज किया गया.

इसके अलावा सुंदरनगर व हमीरपुर में अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री, भुंतर में 23 डिग्री, कांगड़ा में 22.2 डिग्री, चंबा में 21.5 डिग्री और नाहन में 21 डिग्री सेल्सियस रहा. फरवरी के महीने में बारिश व बर्फबारी की वजह से ठंड बढ़ गई थी. पहाड़ी इलाकों में कड़ाके की ठंड के कारण लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही थी.

अहम बात यह रही कि रात के पारे में भी 2 से 3 डिग्री का उछाल आया. केवल कबायली इलाकों में ही न्यूनतम तापमान माइनस में चल रहा है. लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलंग में न्यूनतम तापमान -5.2 डिग्री और किन्नौर जिला के कल्पा में -3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. इसके अलावा मनाली में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री, सोलन में 4.5 डिग्री, धर्मशाला में 4.6 डिग्री, कुफरी में 4.9 डिग्री, सियोबाग व डल्हौजी में 5.5 डिग्री, भुंतर में 5.9 डिग्री, सुंदरनगर में 6.5 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 6.9 डिग्री, शिमला में 7.7 डिग्री, पांवटा साहिब में 8 डिग्री, हमीरपुर में 8.1 डिग्री, चंबा में 8.3 डिग्री व कांगड़ा में 9 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश व बर्फबारी की संभावना है. इन हिस्सों में 18 फरवरी को फिर हिमपात व बारिश के आसार हैं. जबकि मैदानी क्षेत्रों में मौसम पूरी तरह साफ बना रहेगा.

माध्यमPT DESK
शेयर करें