पुरानी नाकामियों का ठीकरा मेरे सर फोड़ने की हुई कोशिश: जय राम ठाकुर

मंडी. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर  इनदिनों मंडी दौरे पर हैं. उन्होंने अपने मन की बात कहते हुए कहा कि पुरानी नाकामियों का ठीकरा मेरे सर फोड़ने का प्रयास किया गया. वहीं कुछ घटनाक्रमों को लेकर बेवजह सरकार को घेरने की कोशिश की गई. यहां पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि पिछले कुछ अर्से में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं घटित हुई.

सरकार ने अपनी ओर से कार्रवाई करने की कोशिश की. मगर कुछ लोग अवसर की तलाश में रहते हैं कि किस तरह सरकार को घेरा जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार सूखे की वजह से शिमला को पेयजल आपूर्ति करने वाले जल स्रोत का पानी कम हो गया. आम तौर पर शिमला को 36 से 37 एमएलडी पानी उपलब्ध रहता था. मगर इस बार केवल 19 एमएलडी पानी ही उपलब्ध हो पाया. लेकिन इस जल संकट का समाधान करने का हर संभव प्रयास किया गया.

मनाली से रोहतांग के लिए शुरू होगी हेली टैक्सी सेवा : जय राम ठाकुर

रोजाना अधिकारियों से बैठक करके मॉनिंटरिंग करते रहे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में कांग्रेस की सरकार रही और नगर निगम पर वामपंथियों का कब्जा था. लेकिन, किसी ने भी दीर्घकालीन योजना बनाने का प्रयास नहीं किया. इसके अलावा कसौली गोली कांड, नूरपुर हादसा, गैस सिलेंडर का फटना आदि दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं इस दौरान हुई. यह भी एक दौर था. हम सब बाधाओं को पार कर आगे निकल गए.

मंडी में एयरपोर्ट ड्रीम प्रोजेक्ट:

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी जिला में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है. हिमाचल की धरती पर बड़ा जहाज उतरे. इसके लिए मंडी जिला में चार साइट चिन्हित की गई. जिसमें बल्ह नेरचौक-नागचला का पांच किलो मीटर का एरिया एयरपोर्ट की सारी संभावनाओं को पुरा करता है. एयरपोर्ट के सर्वे की रिपोर्ट एक सप्ताह तक आने वाली है. इसके बाद दूसरे दौर का तकनीकी सर्वे होने वाला है. एयरपोर्ट के लिए कुछ सरकारी और कुछ लोगों की जमीन जाएगी. इसके लिए लोगों को उचित मुआवजा और पुनर्वास का प्रयास किया जाएगा. हिमाचल में हवाई और जमीनी स्तर पर कनेक्टीविटी का प्रयास किया जा रहा है. एयरपोर्ट और हैलिटैक्सी सेवा के अलावा फारलेन और एनएच के माध्यम से हिमाचल को जोड़ा जा रहा है.

सीएम का हैलिकाप्टर भी बना हेली टैक्सी

मुख्यमंत्री ने कहा कि उड़ान योजना के तहत प्राईवेट कंपनियों के साथ एमओयू की औपचारिक्ताएं पूरी होने में देरी की वजह से राज्य सरकार के हैलिकॉप्टर को हैलीटैक्सी के रूप में प्रयोग किया जा रहा है. आठ सीटों वाला यह हेलीकाप्टर सप्ताह में तीन दिन चंडीगढ़ से शिमला और शिमला से चंडीगढ़ उड़ान भरेगा. मैं देश का पहला सीएम हूं जिसने अपना हैलिकॉप्टर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेली टैक्सी के रूप में चलाया है.

लाइट एंड साउंड से उजागर होगा इतिहास

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला के ऐतिहासिक स्थलों को लाइट एंड साउंड कार्यक्रम के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. वहीं पर मंडी की सांस्कृतिक धरोहर और प्राकृतिक स्थलों को लेकर पर्यटन सर्किट बनाया जा रहा है. जबकि मंडी शहर के मंदिरों पर भी डाक्यूमेंटरी बनाकर लाईट एंड साउंड के माध्यम से बाहरी पर्यटकों के लिए प्रदर्शित किए जाएगें. बरसात के मौसम सड़कों के रख रखाव के लिए दो सौ करोड़ रुपए लोक निर्माण विभाग को जारी किए गए हैं. वहीं पर सड़कों के किनारे ड्रेनेज निकालने के लिए पचास करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. जिससे सड़कों का रख रखाव सुचारू हो सके. इस अवसर पर सांसद रामस्वरूप शर्मा, बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी और नगर परिषद अध्यक्ष सुमन ठाकुर भी मौजूद थी.