हिमाचल में तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, इतने जिलों में अलर्ट जारी

हिमाचल में आतंकियों के घुसपैठ का अंदेशा-Panchayat Times
प्रतीक चित्र
शिमला. हिमाचल प्रदेश में फिर भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने 10 जिलों में तीन दिन व्यापक वर्षा का अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक राज्य के मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है.
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने शनिवार को बताया कि दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की सक्रियता से 16 अगस्त तक समूचे प्रदेश में गरज के साथ बारिश की संभावना है. 11. 12 और 14 अगस्त को दस जिलों हमीरपुर, बिलासपुर, उना, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, चंबा और कुल्लू में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है और इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है.
उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान घुमरुर में सवाधिक 71 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा उना में 67, नादौन में 37, गुलेर में 29, देहरा गोपीपुर और नगरोटा सूरियां में 27, मंडी में 26, मैहरे में 24, भराड़ी व सुजानपुर टीहरा में 16 और धर्मपुर व बैजनाथ में 12 मिमी बारिश हुई. राजधानी शिमला में सुबह मौसम साफ बना हुआ था, लेकिन दोपहर के समय हल्की वर्षा का दौर शुरू हो गया.
उधर, बारिश की वजह से राज्य में जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है. भूस्खलन से राज्य की 223 सड़कों पर शनिवार को वाहनों की आवाजाही ठप्प रही.  लोकनिर्माण विभाग ने सड़कों की बहाली के लिए पर्याप्त मशीनरी और कर्मचारी तैनात किए हैं. भारी बरसात से सड़कों को 220 करोड़ की क्षति हुई है.