हिमाचल प्रदेश : 30 फीसदी बढ़ा पर्यटन कारोबार, पहली बर्फबारी के चलते मनाली में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

हिमाचल प्रदेश : 30 फीसदी बढ़ा पर्यटन कारोबार, पहली बर्फबारी के चलते मनाली में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

शिमला. मनाली और शिमला में पहली बर्फबारी ने पर्यटकों को अपनी ओर खींच लिया है. बर्फ से लदी पहाडियों के दिलकश नजारे देखने के लिए लोग दूर दराज से हिमाचल का रुख कर रहे है. होटलों की ऑक्यूपेंसी में करीब 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. अब वीकेंड पर ही नहीं, बल्कि पूरे सप्ताह पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार हो रहे हैं.

कोरोना के चलते 8 माह से बंद पड़े पर्यटन कारोबार को बर्फबारी के नाम की संजीवनी बूटी ने दुबारा सजीव कर दिया है. पर्यटक भारी संख्या में शिमला और मनाली पहुंच रहे है. शिमला के कुफरी और नारकंडा समेत मनाली और सोलंगनाला में इन दिनों भारी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं

होटलों में बढ़ी ऑक्यूपेंसी

पहले जहां सामान्य दिनों में 20 और वीकेंड पर बड़े होटलों में 50 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी रहती थी, वहीं अब हफ्ते के अन्य दिनों में भी ऑक्यूपेंसी 40 से 50 फीसदी चल रही है. आने वाले दिनों में बर्फबारी से पर्यटन कारोबार में और उछाल आएगा. फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी बांबा का कहना है कि बर्फ बारी के बाद शिमला और मनाली में होटलों में ऑक्यूपेंसी करीब 30 फीसदी तक बढ़ गई है.

हॉलिडे स्पेशल ट्रेन 70 फीसदी फुल

रेलवे की ओर से कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर शुरू की गई हॉलीडे स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन में बर्फबारी के बाद ऑक्यूपेंसी बढ़कर 70 फीसदी से अधिक पहुंच गई है. इससे पहले स्पेशल ट्रेन की ऑक्यूपेंसी करीब 50 फीसदी थी. शिमला रेलवे स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी का कहना है कि बीते दिनों के मुकाबले स्पेशल ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ी है.