शिमला में पर्यटकों से भरे होटल

शिमला में पर्यटकों से भरे होटल-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंच रहे है. पर्यटकों की आमद बढ़ने से शिमला में सभी सरकारी और निजी होटल भर गए हैं. यहां के तमाम रेस्टोरेंटों और धर्मशालाओं में सैलानियों की भारी भीड़ देखी जा रही है. पर्यटकों के उमड़ने से विख्यात मॉल रोड और रिज मैदान पर मेले जैसा माहौल बना हुआ है.

शिमला से सटे पर्यटक स्थलों कुफरी, फागु, मशोबरा में भी बड़ी तादाद में सैलानी परिवार संग दस्तक दे रहे हैं. आलम यह है कि शिमला के तमाम पर्यटन स्थलों पर रहने, घूमने और खाने की जगहों की बुकिंग फुल हो चुकी है. शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रधान संजय सूद ने बताया कि पर्यटकों की आमद बढ़ने से शहर के होटलों में ऑक्यूपेंसी 100 फीसदी पहुंच गई है.

पर्यटकों की भीड़ से शहर के जनजीवन पर भी प्रभाव पड़ रहा है. शहर के मुख्य मार्गो से लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है. वाहनों की भीड़ से लगने वाले जाम के कारण लोग अपने गंतव्य पर एक से दो घंटे की देरी से पहुंच रहे हैं.
शहर में जाम का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां लोगों को एक किमी की दूरी तय करने में एक घंटे से भी ज्यादा का वक्त लग रहा है. सोमवार सुबह ही टूटीकंडी बाईपास से ओल्ड बस स्टैंड तक वाहनों की लंबी कतारें लग गईं. तीन किलोमीटर तक के सफर को तय करने में डेढ़ घंटे से ज्यादा समय लग गया. जाम से निपटने की शिमला पुलिस की प्लानिंग फेल हो चुकी है. जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस कई प्रयोग कर रही है. कहीं ट्रैफिक को डायवर्ट किया जा रहा तो कहीं पर वन-वे. बावजूद इसके लोगों को जाम के झाम से मुक्ति नहीं मिल पा रही है.