खूंटी : दशम फाल पर बड़ी संख्या में उमड़ रही पर्यटकों की भीड़

खूंटी : दशम फॉल में बड़ी संख्या में उमड़ रही पर्यटकों की भीड़ - Panchayat Times

खूंटी. खूंटी रांची के सीमावर्ती इलाके में स्थित दशम फाल में बड़ी संख्या में पर्यटकों की भीड़ उमड़ी. एक जनवरी को मौसम खराब होने के कारण पर्यटन स्थलों में पर्यटक नहीं पहुंच पाए लेकिन जैसे ही मौसम साफ हुआ लोग पर्यटन स्थलों की ओर रुख करने लगे. दशम फॉल देखने में रमणीक है साथ ही जंगल पहाड़ों की हरियाली छटा के बीच पानी की धारा 144 फीट की ऊंचाई से कल-कल करती हुई गिरती है जो दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

दशम फॉल का दूसरा किनारा खूंटी के मारंगहादा क्षेत्र से समीप पड़ता है. इस छोर से भी पर्यटक पहुंचते हैं. इस तरफ खूंटी की मारंगहादा थाना पुलिस पर्यटकों की सुरक्षा में तैनात रहती है. साथ ही मारंगहादा क्षेत्र के ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्य पर्यटकों की सुविधा के लिए तैनात रहते हैं. दशम फॉल के एक तरफ 10 पर्यटक मित्र पर्यटकों की सहायता के लिए अपनी ड्यूटी करते हैं वहीं दूसरी ओर 29 पर्यटक मित्र प्रतिदिन तैनात रहते हैं.

दशम फॉल में कई दुर्घटनाएं भी हुई है इसे लेकर एहतियात भी बरती जा रही है. दशम फॉल के निचले इलाके में रिबन लगाकर डेंजर जोन घोषित किया गया है. इंडिकेटर लगाकर पर्यटकों को आगाह भी किया गया है दशम फॉल में रांची जमशेदपुर कोलकाता उड़ीसा समेत दूर-दूर से पर्यटक पहुंचते हैं