पलवल-फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्रों के ट्रेनरों ने लिया प्रशिक्षण

पलवल-फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्रों के ट्रेनरों ने लिया प्रशिक्षण -Panchayat Times
प्रतीक चित्र

पलवल. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा आम चुनाव-2019 को स्वंतत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के दृष्टिगत गुरुवार को प्रशासक हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण फरीदाबाद धर्मेंद्र और उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश आशिमा सांगवान ने जिला पलवल और फरीदाबाद के विधानसभा स्तर के असैंबली लेवल ट्रेनर्स को ईवीएम और वीवीपैट पोलिंग पार्टिज आदि बारे ट्रेनिंग दी.

लघु सचिवालय के सभागार में गुरुवार को आयोजित इस कार्यक्रम में पलवल व फरीदाबाद जिला के विधानसभा क्षेत्रों के कुल 45 मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण लिया. प्रशिक्षण में बताया कि आगामी लोकसभा आम चुनाव में इस बार ईवीएम की दोनों यूनिट के साथ वीवीपैट मशीन भी रहेगी. जो मतदान केन्द्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण इलैक्ट्रॉनिक्स वस्तु है. इसका संचालन व संभाल बहुत जरूरी है, खास करके पोलिंग के समय सावधानी बार बरते. ईवीएम को प्रयोग में लेने से पहले उसकी चैकिंग जरूरी है और अन्य आवश्यक जानकारी मास्टर ट्रेनर को भलि-भांति पता होनी चाहिए.

इसी प्रकार पोलिंग पार्टी से संबंधित कई तरह के प्रफोर्मा उन्हे भरने से पहले उनकी सही-सही जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए. इसी तरह पीठासीन डायरी को भरने के लिए ट्रेनिंग में अच्छी तरह सभी बिन्दुओं को समझ लेना चाहिए.प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों कि ओर से ईवीएम व वीवीपैट को लेकर कई सवाल पूछे, जिसका मास्टर ट्रेनर ने समाधान बताया. प्रशिक्षण के दौरान चुनाव से सम्बंधित जरूरी बातों को पावर प्वाईंट प्रेजेंटेशन से समझाया गया.