इवीएम एवं वीवीपैट का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

इवीएम एवं वीवीपैट का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित-Panchayat Times

लातेहार. आगाामी विधान सभा चुनाव को लेकर समाहरणालय के सभागार में इवीएम एवं वीवीपैट का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया. प्रशिक्षण शिविर में प्रखंड मास्टर ट्रेनर एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को इवीएम एवं वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया.

प्रशिक्षण शिविर में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त जिशान कमर ने शिरकत की एवं इवीएम एवं वीवीपैट के महत्वपूर्ण पहलूओं को बारीकी से बताया. उपायुक्त ने कहा कि प्रशिक्षण कार्य में दक्षता लाता है. उन्होंने इवीएम एवं वीवीपैट के बारे में बताए जा रहे बातों को अच्छे तरीके से सीखने की बात कही ताकि विधान सभा चुनाव में मतदान के दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो एवं चुनाव कार्य पूरे तरीके से पारदर्शी हो सके.

प्रशिक्षण शिविर में इवीएम मशीन एवं वीवीपैट की जानकारी प्रशिक्षक जिला सांख्यिकी पदाधिकारी एस के राय के द्वारा बारीकी से दी गई. इस दौरान बताया गया कि वीवीपैट मतपत्र रहित मतदान प्रणाली का इस्तेमाल करते हुए मतदाताओं को फीडबैक देने का तरीका है. इसका उदेश्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की स्वतंत्र पुष्टि है. उन्होंने बताया कि मतदाता को इस बात की भी अनुमति होती है कि उसकी इच्छा अनुसार मत पड़ा की नहीं. प्रशिक्षण शिविर में इवीएम मशीन का सही उपयोग करने को लेकर भी बारीकी से बताया गया.