लाहुल-स्पीति की खूबसूरत वादियों में स्कींग की तैयारी

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के जनजातिय जिला लाहुल-स्पीति की खूबसूरत सफेद वादियां इन दिनों विदेशी मेहमानों की पहली पसंद बन रही है. दुनिया भर की उंची बर्फ की चोटियों पर साहसिक खेल स्कींग करने वाले यह फ्रांस से आए सैलानी और मनाली का प्रवीण सूद इन दिनों लाहुल की उंची चोटियों पर विंटर टूरिज्म, विंटर गेम्स जैसे स्की टूरिंग, स्कींग जैसे साहसिक खेलों की संभावनाएं तलाश रहे हैं.

वीओ-जी हां समुद्र तल से 18000 फीट की उंचाई पर बारालाचा दर्रे पर स्की टूरिंग की यह तस्वीरें आपको रोमांचित कर देंगी. रोमांच ओर जनून से भरा यह खेल दूनिया भर के पहाडी क्षेत्रों में खेला जाता है . हिमाचल प्रदेश के लाहुल-स्पीति की वादियों में बर्फ ज्यादा समय तक रहती है जिसके चलते यहां इस स्की टूरिंग के सफल प्रयास ने भविष्य में विंटर स्पोर्टस टूरिज्म की उम्मीदें बढा दी हैं.

ये भी पढ़ें- सोलन बाजार में भारत की विभिन्न संस्कृति का प्रदर्शन

वीओ-मनाली से लगभग 180 कि.मी. दूर बारालाचा पास पर ….13 हजार फीट से 18 हजार फीट की उंचाई पर बर्फ की मोटी सफेद चादर में माईनस 20 डीग्री सैल्सियस तापमान के बीच दस दिनों में लगभग इस दल ने 100 कि.मी. इन खूबसूरत चाटियों पर स्की टूरिंग और स्कींग की है. रोमांच से भरे इस सफर में दल ने खूब आनंद लिया और इन वादियों के मुरिद हो गए.

फ्रांस से आए यह विदेशी मेहमान मानने है कि यहां की वादियां बेहद खुबसूरत है और बर्फ यहां ज्यादा समय तक रहती है स्कींग जैसे खेल खेलने के लिए घाटी में परिस्थितियां बेहद अनुकूल है और यहां की सरकार को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है.