गांवों को विकास की राह पर ले जाना बाबा साहब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि : रघुवर दास

चतरा. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बाबा साहेब की जयंती पर उन्हे नमन करते हुए कहा कि भारत माता की कोख से जन्मे सपूतों में भारत रत्न डॉ. भीम राव आंबेडकर का नाम अमर है. उन्होंने विदेशों में शिक्षा प्राप्त की लेकिन उसका उपयोग अपने लिए नहीं करके भारतीय समाज की मुख्यधारा में समाज के सबसे कमजोर तबके को लाने में अर्पित किया है.  मुख्यमंत्री रविवार को चतरा जिला मुख्यालय के डीआरडीए प्रशिक्षण भवन में सामाजिक न्याय दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि गांवों को विकास की राह पर ले जाना बाबा साहेब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहेब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि शिक्षा को हथियार बनाकर हम अपने गांवों को विकास के रास्ते पर ले चलें. आज से लोग ठान लें कि अपने गांव को आदर्श गांव का स्वरूप देना है. राज्य का शासन गरीब लोगों के साथ है. हमारा प्रयास है कि विकास की गंगा हर दलित गांव और टोले में बहे. 2018 तक राज्य के हर घर को बिजली उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है. शहर और गांव के बीच की खाई को पाटने के लिए हर गांव को सम्पर्क पथ से जोड़ने का लक्ष्य है. साथ ही ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों को वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करना है.

सरकार ने मिशन मोड के रूप में बाबा साहेब के जन्म दिवस पर ग्राम स्वराज अभियान की शुरूआत की है. जिसके तहत राज्य के 252 चिन्हित किए गए दलित बहुल गांव का सर्वांगीण विकास करना है. इसकी शुरूआत माननीय प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर से की है. राज्य सरकार के द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी से आग्रह किया है कि वे आगामी पांच मई 2018 को झारखण्ड आकर इस अभियान का समापन करें.

स्थाननीय विधायक जय प्रकाश सिंह भोगता ने कहा कि बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर के जीवन एवं उनके विचारों से प्रेरणा लेकर समाज को आगे बढ़ाने में अपनी सहभागिता निभाएं.

प्रारंभ में कल्याण विभाग की सचिव हिमानी पाण्डे ने ग्राम स्वराज अभियान के विभिन्न अवयवों पर प्रकाश डाला. चतरा कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ इफ्तेखार आलम ने बाबा साहेब के जीवन के विभिन्न पहलुओं को रेखांकित करने के क्रम में उनके योगदान पर विषेष प्रकाश डाला. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने निबंध, पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया .
कार्यक्रम में जिला परिषद अध्यक्ष ममता देवी, चतरा के उपायुक्त जितेन्द्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक अखिलेश वी. वारियर सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति, शिक्षाविद्, पदाधिकारी एवं विभिन्न प्रतियोगिता के प्रतिभागी मौजूद रहे.