ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत झारखंड में मेघदूत ऐप से किसानों को दी जा रही है मौसम एवं खेती की जानकारी

झारखंड में मेघदूत ऐप से किसानों को दी जा रही है मौसम एवं खेती की जानकारी - Panchayat Times

रामगढ़ किसानों को खेती से जुडी समस्याओं के निदान तथा मौसम पूर्वानुमान की जानकारी मेघदूत मोबाइल एप्लीकेशन से उपलब्ध कराई जा रही है. इसके साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र के द्वारा ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत किसानों को इस तरह की जानकारी हफ्ते में दोबार विभिन्न माध्यमों से निरंतर दी जा रही है.

इससे किसान काफी लाभान्वित हो रहे हैं. अब इस प्रक्रिया को और भी सरलता के साथ तथा किसानों को डिजिटल इंडिया की ओर अग्रसर करने के उद्देश्य से मेघदूत मोबाइल ऐप की शुरुआत की गई है. मेघदूत एक ऐसा मोबाइल ऐप है, जो भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् (आईसीएआर) की एक संयुक्त पहल का नतीजा है.

इस ऐप के द्वारा किसान अपने मोबाइल पर अपने घर से ही मौसम पूर्वानुमान के साथ-साथ कृषि की नई तकनीकों तथा खेती से जुडी अनेक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. केन्द्र के द्वारा पूरे जिले के किसानों को इस ऐप के इस्तेमाल के लिए जागरूक किया जा रहा हैं.

यह एप्लीकेशन मूल रूप से हर मंगलवार और शुक्रवार को किसानों के मोबाइल पर अगले पांच दिनों का मौसम का पूर्वानुमान और पिछले हफ्ते में मौसम की क्या स्थिति थी, यह भी दिखाता है. इसके साथ ही खेती से जुडी हर तरह की जानकारियां जैसे फसलों की उन्नत प्रजातियाँ, बीज तथा खाद की अनुशंसित मात्रा, उत्पादक सस्य क्रियाएं, समेकित कृषि प्रबंधन आदि की जानकारी देता है.

इसके इस्तेमाल से किसान मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर समयानुसार प्रभावशील कृषि प्रबंधन कर सकेंगे. साथ ही कृषि विज्ञान के अन्तर्गत प्रयोगशाला में विकसित हो रहे नए तकनीकों और फसलों की उन्नत किस्मों की जानकारी किसानों तक आसानी से पहुंच सकेगी.