खूंटी: बेमौसम बारिश से आम जीवन अस्त व्यस्त, फसलों को भी भारी नुकसान

खूंटी: बेमौसम बारिश से आम जीवन अस्त व्यस्त, फसलों को भी भारी नुकसान - Panchayat Times

खूंटी. मार्च महीने में हो रही बेमौसम बरसात से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है. शनिवार की सुबह से अचानक आसमान में काले बादल छा गए और तेज हवा के साथ जोरदार बारिश शुरू हो गयी. आसमान में इस कदर बादल छा गए, मानो सुबह में ही रात हो गयी हो. वाहन चालकों को हेड लाइट जलाकर सड़कों पर चलना पड़ा.

खूंटी: बेमौसम बारिश से आम जीवन अस्त व्यस्त, फसलों को भी भारी नुकसान - Panchayat Times
Khunti’s weather

फसलों को भारी नुकसान

रात एक बजे से ही तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गयी थी. सुबह में आसमान कुछ साफ रहा, पर नौ बजे के बाद जोरदार बारिश होने से जन जीवन प्रभावित हो गया. बेमौसम वर्षा से गेंहू, सरसों सहित सब्जी व अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंच रहा है.

ज्ञात हो कि पूरे जिले में जनवरी से हर सप्ताह बारिश हो रही है. मार्च में तो लगता है कि इंद्र भगवान का प्रकोप कुछ अधिक ही बढ़ गया है. होली के दो दिन पहले से ही आसमान में बादल छाये हुए हैं. कभी-कभार ही भगवान सूर्य के दर्शन हो रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों ने 16 मार्च तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की बात कही है. मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

इंट भट्ठा संचालकों को भारी नुकसान

वर्षा के कारण इंट भट्ठा संचालकों को भारी नुकसान पहुंच रहा है. इंट भट्टों में तैयार कर जमीन पर सुखाने के लिए रखी गयीं इंट पूरी तरह बर्बाद हो गई . एक इंट भट्ठा संचालक ने कहा कि जिले में कई इंट भट्ठे संचालित हो रहे हैं. आम तौर पर मार्च का महीना सूखा रहता है, पर इस बार जिस तरह से बारिश हो रही है, उससे इंट उत्पादन में गिरावट आयेगी औैर इसका असर इंट की कीमतों पर पड़ सकता है. उसने कहा कि बारिश से इंट का व्यवसाय करने वालों को भारी नुकसान हो रहा है.