कृषि बिलों को लेकर सड़क से संसद तक विरोध जारी, 8 सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित, सरकार आज रबी सीजन के लिए कर सकती है एमएसपी का ऐलान

कृषि बिलों को लेकर सड़क से संसद तक विरोध जारी, 8 सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित, सरकार आज रबी सीजन के लिए कर सकती है एमएसपी का ऐलान - Panchayat Times
Opposition MPs protests in the Parliament over there suspension and Agri bills

नई दिल्ली. रविवार को राज्यसभा में पारित हुए दो कृषि बिलों का सड़क से संसद तक विरोध जारी है. विरोध के बीच विपक्षी पार्टियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने का समय मांगा है. बताया जा रहा है की विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति को अपील की जाएगी कि महामहिम दोनों कृषि बिलों पर अपने हस्ताक्षर ना करें और वापस इन्हें राज्यसभा में भेज दें. इस दौरान विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति को रविवार को राज्यसभा में क्या हुआ, इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी.

रविवार को विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा में ध्वनि मत से कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को मंजूरी दी गई.

लोकतांत्रिक भारत की आवाज दबा रही है सरकार : राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी केंद्र सरकार पर लोकतांत्रिक भारत की आवाज दबाने का आरोप लगाया है. साथ ही कांग्रेस नेता ने सरकार को घमंडी भी करार दिया है.

गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, “लोकतांत्रिक भारत की आवाज दबाना जारी: शुरुआत में उन्हें चुप किया गया, और बाद में काले कृषि कानूनों को लेकर किसानों की चिंताओं की तरफ से मुंह फेरकर संसद में सांसदों को निलंबित किया गया… इस ‘सर्वज्ञ’ सरकार के अंतहीन अहंकार की वजह से पूरे देश के लिए आर्थिक संकट आ गया है.”

आठ सांसद को पूरे सत्र के लिए निलंबित

रविवार को राज्यसभा में हुए हंगामे पर संज्ञान लेते हुए सोमवार को राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने आठ सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया. इनमें डेरेक ओ’ब्रायन (तृणमूल कांग्रेस), संजय सिंह (आम आदमी पार्टी), राजीव साटव (कांग्रेस), केके रागेश (सीपीआई-एम), रिपुण बोरा (कांग्रेस), डोला सेन (तृणमूल कांग्रेस), सैयद नासिर हुसैन (कांग्रेस), एलमाराम करीम (सीपीआई-एम) का नाम शामिल है. सस्पेंड किए जा चुके सभी सांसद सोमवार सुबह से ही धरने पर बैठे हैं, पहले ये धरना सदन के अंदर था और अब संसद परिसर में हो रहा है.

कृषि बिलों को लेकर सड़क से संसद तक विरोध जारी, 8 सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित, सरकार आज रबी सीजन के लिए कर सकती है एमएसपी का ऐलान - Panchayat Times
Opposition MPs protests in the Parliament over there suspension and Agri bills

सरकार और विपक्ष में ठनी

किसान बिलों को लेकर सरकार और विपक्ष में ठनी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संबोधन में विपक्ष को जवाब दिया और किसानों को गुमराह करने का आरोप लगाया. पीएम ने कहा कि इन कानूनों के बाद किसानों को अपनी फसल बेचने की आजादी मिलेगी, लेकिन विपक्ष किसानों से झूठ बोल रहा है.

केंद्र सरकार आज न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कर सकती है बड़ा ऐलान

सरकार और विपक्ष के बीच चल रहे बवाल के बीच केंद्र सरकार आज न्यूनतम समर्थन मूल्य (एसएसपी) पर बड़ा ऐलान कर सकती है. खबर है कि नरेन्द्र मोदी कैबिनेट में रबी फसलों के लिए एमएसपी का ऐलान हो सकता है. एमएसपी को लेकर ही विवाद चल रहा है, जिस वजह से पंजाब हरियाणा और यूपी में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं.