टोल फ्री नंबर 1950 पर मिलेगी वोटर आईडी कार्ड की जानकारी

टोल फ्री नंबर 1950 पर मिलेगी वोटर आईडी कार्ड की जानकारी-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

शिमला. लोकसभा चुनाव के दौरान टोल फ्री नंबर 1950 पर वोटर आईडी कार्ड और बूथ मतदान अधिकारी के बारे में जानकारी हासिल करने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है ताकि मतदाताओं को बेहतर सुविधा मिल सके. यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी संदीप कुमार ने देते हुए बताया कि इस बार निर्वाचन आयोग की तरफ से सुगम मतदान का थीम निर्धारित किया गया है. इसी को ध्यान में रखते हुए मतदाताओं को जागरूक भी किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि टोल फ्री नंबर 1950 के माध्यम से मतदाता मतदान से संबंधित अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं. मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नॉमिनेशन से दस दिन पहले तक नाम दर्ज किया जा सकता है जबकि मतदाता सूचियों में किसी भी तरह के नाम कटवाए नहीं जा सकते हैं.

चुनावी ड्यूटी के लिए अधिकारियों ने की रिहर्सल

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा, सी विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन जीपीएस वाला स्मार्टपफोन होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट पेपर भेजे जाएंगे ताकि सैन्य जवान भी अपने मतदान का प्रयोग कर सकें. यह पोस्टल बैलेट पेपर सेना के सभी 17 सेगमेंट्स में भेजे जाएंगे.