डिजिटल प्रशासन के प्रभावशाली 100 व्यक्तियों में वसुंधरा राजे का नाम शामिल

नई दिल्ली. ‘डिजिटल प्रशासन’ के क्षेत्र में 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भी शामिल किया गया है. ब्रिटेन की एक गैर सरकारी संस्था ‘अपलिटिकल’ की ओर से जारी की गई इस सूची में भारत से वसुन्धरा राजे के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को जगह मिली है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद को भी चुना गया है. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मालकोल्म टर्नबुल, घाना के प्रधानमंत्री नाना अकुफो अड्डो और ताइवान के डिजिटल मंत्री ऑड्रे टांग और ऑनटाइरिओ के सीडीओ हिलेरी हार्टले का नाम भी है.

मालूम हो कि राजस्थान में ई-मित्र केन्द्रों पर करीब 350 सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं. ई मित्र प्रेस मशीन के माध्यम से कैस, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पानी और बिजली के बिल जमा किए जा सकते हैं. ये मशीन प्रत्येक ब्लॉक में स्थापित किए जा रहे हैं. यहां से मूल निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य जरूरी दस्तावेजों की प्रिंट ली जा सकती हैं.

वसुंधरा राजे इससे पहले 2003 से 2008 तक मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. उनका जन्म मध्यप्रदेश के ग्वालियर के शाही सिंधिया परिवार में हुआ. वह मुंबई के सोफिया कॉलेज से आर्थशास्त्र में स्नातक हैं. सिंधिया की माता विजया राजे जनसंघ में बड़े कद की नेता थीं. उनके भाई माधवराव सिंधिया कांग्रेस के बड़े राजनीतिज्ञ रहे हैं.