ग्राम बाल संरक्षण को मजबूत एवं सशक्त बनाने के लिए हुई बैठक

ग्राम बाल संरक्षण को मजबूत एवं सशक्त बनाने के लिए हुई बैठक-Panchayat Times

खूंटी. जिला बाल संरक्षण इकाई एवं चाइल्ड लाइन के सहयोग से बाल अधिकारों एवं बाल संरक्षण के मुददों पर प्रखंडस्तरीय बाल संरक्षण समिति सह प्रखंड चाइल्ड लाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक कर्रा के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव की अध्यक्षता में की गई. जिसमें कर्रा प्रखंड के विभिन्न गाँव में बाल अधिकारों एवं बाल संरक्षण मुददों पर विस्तृत चर्चा करते हुए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव ने बताया कि ग्रामीण आंगनबाड़ी सेविका जमीनी स्तर से जुड़ी हुई है. इसलिए ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक को सुचारू रूप से चलाने के लिए उनका अहम योगदान है.

चाइल्ड लाइन के कोऑर्डिनेटर शाहजहां खान द्वारा बैठक का विषय प्रवेश कराया गया, उन्होंने बताया कि बाल संरक्षण मुद्दों को सुलझाने के लिए ग्राम बाल संरक्षण समिति को मजबूत एवं सशक्त बनाने की आवश्यकता है. जिला बाल संरक्षण ईकाई द्वारा स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से जिले के सभी गाँव में जागरूकता सह नुक्कड़ नाटक चलाया जा रहा है तथा चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर 24 घंटा सभी दिन आपातकालीन सेवा के बारे मे विस्तृत जानकारी दी.

ग्राम बाल संरक्षण को मजबूत एवं सशक्त बनाने के लिए हुई बैठक-Panchayat Times

जिला बाल संरक्षण ईकाई के संरक्षण पदाधिकारी शमिमुद्दीन अंसारी ने समेकित बाल संरक्षण योजना की मार्गदर्शिका पर ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक में चाइल्ड ट्रैकिंग रजिस्टर का संधारण के बारे विस्तृत जानकारी दी और पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा की गई.

बैठक में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष बिरेश्वर बिंदिया, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी राजीव रंजन, चाइल्ड वेलफेयर पुलिस ऑफिसर रंजीत कुमार सिंह, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी मनमोहन साहू, सुपरवाइजर रश्मि, जोसफिन, आशा ज्योतिष्का से पूनम टोप्पो, चाइल्ड लाइन के टीम मेंबर लोकनाथ, जुनुल, बसंती, कर्रा के विभिन्न गांव से आंगनबाड़ी सेविका, पारा लीगल वोलेंटियर्स उपस्थित थे.