हिमाचल दिवस पर कुल्लू में वीरेंद्र कंवर ने फहराया तिरंगा

कुल्लू. 71वां हिमाचल दिवस कुल्लू में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. ढालपुर मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा भव्य परेड की सलामी ली. इस परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस के अलावा होमगार्ड, आईटीबीपी, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड्स की टुकड़ियों ने भी भाग लिया.

इस अवसर पर समस्त जिलावासियों को हिमाचल दिवस की बधाई देते हुए. वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 70 वर्षों के अपने सफर के दौरान हिमाचल प्रदेश ने विकास के कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं. बीते दिनों कांगड़ा जिले के नूरपुर में हुई भीषण सड़क दुर्घटना में मारे गए. स्कूली बच्चों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि दुःख की इस घड़ी में सभी प्रदेशवासी शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. भविष्य में ऐसी दुर्घटना न हों, इसके लिए सरकार कड़े निर्देश लागू करने जा रही है.

उन्होंने कहा कि मात्र सौ दिन के अपने कार्यकाल के दौरान राज्य सरकार ने प्रदेश के चहुमुखी विकास को गति प्रदान की है. सरकार ने बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्ति की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की है. इस निर्णय से उक्त आयुवर्ग के एक लाख 30 हजार वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए हैं. आवारा पशुओं की समस्या के स्थायी समाधान के लिए प्रदेश सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं. इसके लिए मंत्रिडलीय उप समिति गठित की गई है. गोसदनों के निर्माण और  रखरखाव के लिए पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया जा रहा है.

कुल्लू जिला की चर्चा करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने कुल्लू जिला को पूरे देश में सबसे स्वच्छ जिलों में शामिल किया है. इसके लिए सभी जिलावासी बधाई के पात्र हैं. जिला की 105 ग्राम पंचायतों में ठोस और तरल कचरा प्रबंधन परियोजना आरंभ की गई है. जिसके तहत अभी तक लगभग 3 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.

आने वाले समय में जिला की सभी 204 पंचायतों में यह परियोजना आरंभ की जाएगी. हर खेत को पानी पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत कुल्लू जिला के लिए 983 करोड़ रुपये की जिला सिंचाई योजना तैयार की गई है.

इसी योजना के तहत 48 करोड़ 75 लाख रुपये की 13 सिंचाई योजनाएं मंजूर की गई हैं. जिनसे 2164 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी. कुल्लू जिला में लगभग साढे 74 हजार किसानों को मिटटी स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है. सरकार ने कुल्लू जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में आवश्यक दवाईयां मुफ्त उपलब्ध करवाई हैं. कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में टीबी के टैस्ट के लिए अत्याधुनिक सीबी नाॅट मशीन स्थापित की गई है.

समारोह के दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थानों और संस्थाओं के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए. ग्रामीण विकास मंत्री ने गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेने वाली कुल्लू की एनसीसी कैडेट विजया सोमनी जसवाल और सराहनीय सेवाएं प्रदान करने वाले पुलिस कर्मचारियों एसएचओ कुल्लू अशोक कुमार, ट्रैफिक हवलदार हरबंस लाल, एएसआई गीता तथा एसआई राजेंद्र सिंह को विशेष रूप से सम्मानित किया.

जिला स्तरीय समारोह में विधायक सुरेंद्र शौरी, सुंदर सिंह ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चैधरी, जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन शर्मा, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, एडीएम अक्षय सूद और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे.