वोटरों को मतदान केंद्र तक जाने का भी दिया जाएगा नक्शा

वोटरों को मतदान केंद्र तक जाने का भी दिया जाएगा नक्शा-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

पानीपत. लोकसभा चुनाव के लिए 12 मई को मतदान करवाया जाएगा और लोकसभा क्षेत्र करनाल के लिए 16 अप्रैल से चुनाव प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी. इन चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. इसके दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाताओं को अनेक सुविधाएं दी जाएंगी.

इसके तहत मतदाताओं को फोटोयुक्त स्लिप वितरित की जाएगी, जिसमें उनका नाम, वोट व पोलिंग बुथ का नबंर और मतदान केन्द्र पर पहुंचने का नक्शा होगा. इसलिए मतदाताओं को इन चुनावों में पूरे उत्साह के साथ बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए. वीरवार को उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है. इस उत्सव में सभी आयु वर्ग के मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार पानीपत जिला की सभी विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श मतदान केन्द्र व पिंक पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल 15 को झज्जर में करेंगे रोड शो

इसके अलावा मतदाताओं का फूलों, फूल-मालाओं और उपहार देकर स्वागत किया जाएगा. इसके अलावा मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग, गर्भवती महिला 80 से 100 वर्ष तक के मतदाताओं को लाइन में न लगना पड़े. इसकी पूरी व्यवस्था की जाएगी ताकि वह प्राथमिकता के साथ अपना मतदान कर सकें. भारतीय संविधान में प्रत्येक व्यक्ति को वोट डालने के समान अधिकार दिए हैं. युवाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए अब 21 वर्ष के स्थान पर 18 साल की आयु के नागरिकों की भी वोट बनाई जाती है.