संथाल परगना की तीन सीटों पर मतदान जारी है

लोकसभा के चौथे और अंतिम चरण में संथाल परगना... - Panchayat Times
प्रतीक चित्र

झारखंड. लोकसभा के चौथे और अंतिम चरण में संथाल परगना की तीन सीटों राजमहल, दुमका और गोड्डा में रविवार की सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्वक मतदान शुरू हो गया. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि देश के सातवें और झारखंड के चौथे चरण में तीन लोकसभा सीटों राजमहल (एसटी), दुमका (एसटी) और गोड्डा में रविवार की सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है.

संथाल परगना में इस बार का चुनाव पिछले लोकसभा चुनाव से भिन्न है. इस बार यहां भाजपा के खिलाफ विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है. झामुमो के शिबू सोरेन और विजय हांसदा इस बार विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार हैं. शिबू सोरेन का इस बार भी दुमका से भाजपा के सुनील सोरेन से मुकाबला है. लेकिन इस बार दोनों के बीच सीधा मुकाबला है.

पिछले चुनाव में शिबू सोरेन के खिलाफ झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के बाबूलाल मरांडी भी चुनाव मैदान में थे. हालांकि वह तीसरे स्थान पर रहे थे. इस बार बाबूलाल शिबू सारेन के साथ हैं. राजमहल में भी इस बार विजय हांसदा और हेमलाल मुर्मू में सीधी टक्कर है. वैसे माकपा के गोपिन सोरेन भी राजमहल से चुनाव मैदान में हैं. गोड्डा में इस बार भाजपा के निशिकांत दुबे का सीधा मुकाबला झाविमो के प्रदीप यादव से है. विपक्षी गठबंधन के तहत गोड्डा लोकसभा सीट इस बार झाविमो के खाते में गयी है.