चेतावनी : हिमाचल में आंधी के साथ बरसेंगे ओले

शिमला. हिमाचल प्रदेश में आगामी दिनों में आंधी-तुफान के साथ भारी ओलावृष्टि - Panchayat Times

शिमला. हिमाचल प्रदेश में आगामी दिनों में आंधी-तुफान के साथ भारी ओलावृष्टि होने की आशंका है. स्थानीय मौसम विभाग ने इस संबंध में चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने शनिवार को बताया कि हिमाचल के मैदानी व मध्यवर्ती इलाकों में 16 व 17 अप्रैेल को आंधी-तूफान और भारी ओलावृष्टि हो सकती है. इस दौरान कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश भी होगी. वहीं उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात की भी आशंका है.
मनमोहन सिंह ने बताया कि 16 अपै्रल को सात जिलों हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, उना, मंडी, शिमला और सिरमौर में 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से धूल भरी आंधी चल सकती है. उन्होंने लोगों को इससे सचेत रहने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें- हिमाचली जेलों में बंद कैदियों का जीवन ऐसे बदल रहा है

सिंह ने कहा कि आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम के साफ रहने का अनुमान है, लेकिन 15 से 18 अप्रैल तक मौसम खराब बना रहेगा. 19 अप्रैल को मौसम फिर साफ हो जाएगा. उनका कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तुफान और ओलावृष्टि के हालात बनेंगे.

इस बीच राज्य के मैदानी इलाकों में शनिवार को तेज धूप खिलने से उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा. ऊना सबसे गर्म रहा, यहां अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नाहन में अधिकतम तापमान 31.9, सुंदरनगर में 30.8, बिलासपुर में 30.4, हमीरपुर में 30.3, भुंतर में 29.8, सोलन में 28.4, कांगड़ा में 28.1, चंबा में 24, शिमला में 23.8 और कल्पा में 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.