कारवां बढ़ रहा है, नया झारखंड गढ़ रहा है : रघुवर दास

कारवाँ बढ़ रहा है, नया झारखंड गढ़ रहा है : रघुवर दास-Panchayat Times

लातेहार/मणिका. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा की आपको शायद याद होगा. 2014 के विधानसभा चुनाव में मैं जब लातेहार आया था. उस समय मैंने कहा था कि अगर आपका आशीर्वाद प्राप्त हुआ और भाजपा की सरकार बनी तो गारू का घर घर बिजली से रोशन होगा. आज यह हकीकत में बदल गया. हमने अपना वादा पूरा किया. गारू का घर घर बिजली से रोशन है. सिर्फ गारू ही नहीं, जिस कांग्रेस ने झारखण्ड के 30 लाख घरों को 67 साल से बिजली से वंचित रखा था उन सभी घरों तक हमने 5 वर्ष में बिजली पहुंचा दी गई है. 60 ग्रिड और 200 सब स्टेशन का काम पूर्ण होते ही बिजली की आंख मिचौनी भी दूर होगी.

उन्होंने कहा कि सिर्फ बिजली ही नहीं, आप संथाल, कोल्हान, पहाड़ पर बसे गांव जाएं हमने वहां तक आवागमन के साधन यथा सड़क उपलब्ध कराया है. गरीबों के इलाज के लिए आयुष्मान भारत, महिलाओं के सम्मान के लिए इज्जत घर, उज्ज्वला योजना, सखी मंडल, किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, बच्चियों के लिए सुकन्या योजना, युवाओं के लिए कौशल विकास. यही काम अगर आदिवासियों, दलितों, शोषितों, वंचितों के नाम पर वोट की राजनीति करने वाली कांग्रेस, झारखण्ड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी व झारखण्ड नाम धारी पार्टियां अपने शासन काल में करती तो लातेहार समेत पूरे देश और झारखण्ड की स्थिति कुछ और होती. लेकिन इन लोगों ने सिर्फ स्वार्थ की राजनीति की है.

आदिवासियों की बात करने वालों ने उनकी संस्कृति को नहीं सहेजा

रघुवर दास ने कहा कि नीलाम्बर पीताम्बर ने जिस संस्कृति की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी. उस संस्कृति को सहेजने का कार्य आदिवासी हितों की रक्षा की बात करने वालों ने नहीं की. भाजपा की सरकार ने ग्राम प्रधानों, मनिकी मुंडा समेत अन्य व प्रोत्साहन राशि दे रही है. गांधी जी अनुयायी टाना भगतों के उत्थान की दुहाई देने वालों ने वर्षों उनकी सुध नहीं ली. लेकिन वर्तमान सरकार ने टाना भगतों को लिए निःशुल्क चार कमरे का घर दिया. उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से चार गाय दिया जा रहा है.

युवाओं आप व्यापार के क्षेत्र में भी आगे आएं

रघुवर दास ने कहा कि युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया गया। ताकि युवाओं को हुनरमंद बना उन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती। इस लिए युवा व्यापार के क्षेत्र में भी आगे आएं। आधुनिक खेती करें, दुग्ध उत्पादन करें। इसके लिए सरकार की योजनाएं आपके सामने हैं आप उनका लाभ लें। स्किल इंडिया मिशन से झारखण्ड के युवाओं को रोजगार मिला है। आज झारखण्ड के युवा हुनरमंद बनकर अपना स्वरोजगार शुरू कर रहें हैं।

उग्रवाद पर प्रहार कर तोड़ दी उनकी कमर

रघुवर दास ने कहा कि 2014 से पहले लातेहार समेत राज्य के अन्य जिलों में उग्रवाद की समस्या थी, ये लातेहार की जनता से बेहतर कौन जान सक्ता है. पिछले 5 साल में वर्तमान सरकार ने स्पष्ट नीति, निर्णय और जवानों ने मिलकर उग्रवाद पर प्रहार किया है. अब इस क्षेत्र में अमन और चैन है. लोगों में सुरक्षा का भाव है. हमने काफी हद तक उग्रवाद की कमर तोड़ दी है. ये काम पहले भी हो सकते थे, लेकिन कांग्रेस और जेएमएम ने लातेहार के विकास की नहीं बल्कि खुद के विकास की चिंता की. कांग्रेस और जेएमएम ने राज्य के संसाधनों का दोहन किया, उसे सालों लूटा और यहां की जनता को विकास के नाम पर धोखा दिया है.