आरोग्य सेतु ऐप से आप लगा सकते हैं कोरोना संक्रमित का पता

नई दिल्ली. भारत समेत पूरी दुनिया आजकल कोरोना वायरस महामारी जैसी सकंट से जूझ रही है. ऐसे में देश-विदेश की सरकारें इस महामारी से निपटने के लिए कुछ न कुछ उपाय ढूंढ रही है. हाल ही में भाजपा ने बीते सोमवार को 40वां स्थापना दिवस मनाया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से ‘आरोग्य सेतु’ ऐप डाउनलोड करने की अपील की. अब आप सोच रहे होगें यह ऐप इस महामारी से निपटने के लिए कैसे कारगार साबित होगा.

आरोग्य सेतु ऐप से आप लगा सकते हैं कोरोना संक्रमित का पता-Panchayat Times
साभार इंंटरनेट

आपको बता दें कि यह ऐप जनता को कोरोना संक्रमण संबधी जानकारी देगा. ऐसे में जब जनता कोरोना संक्रमण को लेकर भ्रमित महसूस कर रही है, वो नहीं जानती कि वो संदिग्ध है, संक्रमित है या नहीं. ये ऐप आम जनता की काफी मदद कर रहा है. ये एप आपके स्वास्थ्य, भौगोलिक, यात्रा संबंधी जानकारी के आधार पर आपको बताएगा कि आप कोरोना संदिग्ध हैं या नहीं. ये आपको बताएगा कि आप पर कितना खतरा है और आपको क्या कदम उठाने चाहिए.

ऐप लॅान्च होते ही करोड़ो लोगो ने किया डाउनलोड

आरोग्य सेतु ऐप के लॉन्च होने के कुछ ही समय में एक करोड़ से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड किया है. सरकार का यह ऐप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है. एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है. यह खास ऐप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा. आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा किया जाता है. आइए, देखते हैं कि आरोग्‍य सेतु एप का इस्‍तेमाल कैसे करना है.

आरोग्य सेतु ऐप से आप लगा सकते हैं कोरोना संक्रमित का पता-Panchayat Times
साभार इंंटरनेट

ऐप इंस्टॉल करने का तरीका

आरोग्य सेतु ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है. इसे ऐप स्टोर के जरिये डाउनलोड किया जा सकता है. सुनिश्चित करें कि आरोग्‍य (Aarogya) और सेतु (Setu) के बीच कोई स्थान नहीं हो या फिर एप खोजने के लिए सर्च बार में ‘AarogyaSetu’ टाइप करें. हमने नीचे लिंक भी दिए हैं