मॉरीशस के राष्ट्रपति की मौजूदगी में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव शुरू

मनोहर लाल ने गीता पूजन कर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव की शुरुआत की

कुरूक्षेत्र. गुरुवार को कुरुक्षेत्र में मॉरीशस के राष्ट्रपति प्रामाशिव्यम पिल्लै, हरियाणा के राज्यपाल सत्यनारायण आर्य और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गीता पूजन कर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव की शुरुआत की. सभी अतिथियों ने वैदिक मंत्रोच्चारण और शंख ध्वनि के बीच ब्रह्मसरोवर के पवित्र जल से सूर्य का अर्घ्य दिया. अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को भी आना था, लेकिन अंतिम समय में उनका कार्यक्रम रद्द हो गया.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के हर विधानसभा में 500 किलोमीटर रास्ता होगा पक्का

बिना गीता ज्ञान के विज्ञान हो सकता है विध्वंसक साबित : मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दुनिया में विज्ञान तरक्की कर रहा है, लेकिन गीता ज्ञान के बिना विज्ञान विध्वंसक साबित हो सकता है. इसलिए गीता ज्ञान पर आधारित ही विज्ञान को काम करना चाहिए. बिना गीता ज्ञान के विज्ञान को समझा भी नहीं जा सकता है. मुख्यमंत्री गुरुवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के श्रीमद्भागवत गीता सदन के सभागर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे.

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गीता जीवन जीने का सार है. हर वर्ग के लिए गीता में संदेश समाहित है. कैसे व्यवहारिक ज्ञान को बढ़ाया जा सकता है और गीता के संदेश को किस तरह आमजन तक पहुंचाया जा सकता है, इस दिशा में सामाजिक संस्थाओं को भी काम करना होगा. तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में भारत के निर्माण में गीता के संदेश का क्या उपयोग है, इस पर विद्वान चिंतन करेंगे. गीता ग्रंथ नहीं अध्यात्मिक और दार्शनिक का समावेश है. गीता का एक-एक श्लोक संदेश देने वाला है. विद्यार्थियों के लिए सम्बंधित गीता श्लोक पाठ्यक्रम में शामिल करने चाहिए, ताकि विद्यार्थी गीता के संदेश से जुड़ सकें.

राष्ट्र का गौरव गीता : गीता मनीषी

गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि गीता राष्ट्र का गौरव है. गीता में हर समस्या का समाधान है. गीता समाज को नई दिशा दिखाती है. वर्तमान में विज्ञान व भौतिकवाद का विकास तेजी से हो रहा है, लेकिन इस दिशा में और ज्यादा तेजी से बढ़ना है तो गीता ज्ञान अनिवार्य है.

भगवान श्रीकृष्ण ने गीता के जरिए मानव जाति को दिया संदेश : राज्यपाल सत्यनारायण आर्य

राज्यपाल सत्यनारायण आर्य ने कहा कि गीता का संदेश प्रत्येक जन के जीवन में नई खुशियां लाएं यह ही उनकी कामना है. कुरुक्षेत्र गीता का धार्मिक केंद्र है. कौरवों व पांडवों के बीच धर्म युद्ध हुआ था, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का संदेश देकर मानव जाति को धर्म का संदेश दिया था.

गीता हर समस्या का समाधान : रामबिलास

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि गीता हर समस्या का समाधान है. गीता को पाठ्यक्रम में शामिल करना उनकी श्रद्धा है. गीता में शंका भी, समाधन भी है, विज्ञान भी और ज्ञान भी है. मॉरीशस में फरवरी माह में गीता महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

गीता गाइड ऑफ लाइफ : भूपेंद्र

गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि गीता गाइड ऑफ लाइफ है. गुजरात राज्य को गीता महोत्सव को स्टेट पार्टनर बनाया गया है, यह उनका सौभाग्य है. जिस तरह योग को पूरे विश्व ने स्वीकार किया गया है, उसी तरह गीता के संदेश को भी स्वीकारा जाएगा.