वर्ल्ड बैंक बनाएगा 300 करोड़ रुपए से बद्दी-साई-धर्मपुर रोड

वर्ल्ड बैंक बनाएगा 300 करोड़ रुपए से बद्दी-साई -धर्मपुर रोड़-Panchayat Times

दून (सोलन). दून विधानसभा क्षेत्र के तहत पड़ते मानपुरा-धर्मपुर और खरुणी लोदीमाजरा सड़कों का कायाकल्प होने वाला है. विभाग जल्द ही इन सड़कों का कार्य शुरू कर रहा है. यह जानकारी द-प्रेस क्लब बद्दी के प्रधान संजीब बस्सी की अध्यक्षता में रखे प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के तहत अधिशासी अभियंता पीडब्ल्युडी संजीव अग्निहोत्री और एसडीओ नीरज पुरी ने द प्रेस क्लब बद्दी के सदस्यों को दी.

इसके अलावा 2 करोड़ रुपए की लागत से कुल्हाड़ीवाला-शेरा मार्ग का भी कार्य शुरू किया जा रहा है. उन्हेांने बताया कि इसके अलावा वर्ल्ड बैंक बद्दी-साई-रामशहर रोड़ जिसका क्षेत्र 45 कीलोमीटर है के ऊपर 300 करोड़ रुपया खर्च करेगा. आने वाले समय में बीबीएन क्षेत्र की एक भी सड़क कच्ची नहीं रहेगी. वर्ष 2018-19 में दून विधानसभा क्षेत्र की सड़कों की टायरिंग पर विभाग कि ओर से 5 करेाड़ रुपया खर्च किया गया. साल 2019-20 में विभाग क्षेत्र की सड़कों की टायरिंग पर 4 करोड़ 90 लाख रुपया खर्च करेगी और टायरिंग के टैंडर भी लगाए जा रहे हैं.

इसके अलावा 10 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे बाल्द पुल का कार्य भी प्रगति पर है. 2 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे दासोमाजरा पुल और सवा करोड़ की लागत से चनाल माजरा पुल को भी आगामी बरसात से पहले शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि 6 करेाड़ की लागत से बनाए जा रहे डिग्री कॉलेज बरोटीवाला आर्टस और कॉमर्स ब्लॉक का कार्य जोरों से चला हुआ है. साइंस ब्लॉक का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा. उन्होंने सड़कों की गुणवता के सवाल का जबाव देते हुए कहा कि आईपीएच विभाग की जगह-जगह से टूटी पाइपों से हो रही लीकेज से ज्यादातर सड़कें टूट रही है व बार-बार सूचना देने के बावजूद भी कोई सुधार नहीं हो रहा है.

एसडीओ नीरज पुरी ने बताया कि बद्दी-साई मार्ग पर आईपीएच की आठ-दस पाइपें इक्ठी आ रही है. लोगों ने सीवरेज का पानी भी उसी में छोड़ा हुआ है तो ऐसे में उनके कर्मचारियों को वहां काम करने में भी भारी परेशानी हो रही है. पीडब्ल्युडी विभाग की सड़कों पर अवैध खोखों के सवाल में उन्हेांने बताया कि विभाग समय-समय पर लोगेां की शिकायतें के आधार ऐसे लोगों पर शिकंजा कसता है. बरसात में हुए बरसात के चलते क्षेत्र की सड़कों को 19 करेाड़ रुपए का नुकसान हुआ है. अभी तक 75 लाख रुपया इन सड़कों पर विभाग की ओर से खर्च किया जा चुका है.