हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी 5 जिले होंगे ज्यादा प्रभावित, पर्यटकों और स्थानीय लोगों से नदी-नालों से दूर रहने की अपील

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी 5 जिले होंगे ज्यादा प्रभावित, पर्यटकों और स्थानीय लोगों से नदी-नालों से दूर रहने की अपील - Panchayat Times

शिमला. प्रदेश में मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में 26 जुलाई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. जबकि 21 और 22 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग ने ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

नेशनल फ्लैश फ्लड गाइडेंस जारी

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए नेशनल फ्लैश फ्लड गाइडेंस जारी किया है. इसके तहत 21 जुलाई बुधवार सुबह 11:30 बजे तक अचानक बाढ़ का खतरा जताया गया है. विभाग के अनुसार चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू और शिमला जिले में आने बाढ़ का खतरा है.

क्या है प्रदेश के शहरों का न्यूनतम तापमान 

केलांग में न्यूनतम तापमान 12.8, कल्पा 13.4, कुफरी 15.0, डलहौजी 15.6, शिमला 16.6, सुंदरनगर 22.4, भूंतर 21.2, धर्मशाला 18.8, ऊना 20.8, नाहन 22.2, , पालमपुर – सोलन 20.0, मनाली 17.0, कांगड़ा 22.6, मंडी 21.0, बिलासपुर 23.0, हमीरपुर 21.2, चंबा 21.9, और डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

नदी-नालों से दूर रहने की सलाह

प्रदेश सरकार द्वारा सैलानियों और स्थानीय लोगों से नदी-नालों से दूर रहने की अपील की गई है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि जहां भी सड़क अवरुद्ध होती है, उसे रिस्टोर किया जाए. उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया है कि वे नदी, नालों और पानी वाली जगहों पर न जाएं.

भारी बारिश से नदी-नाले ऊफान पर हैं. ऐसे में इनके नजदीक जाना खतरनाक साबित हो सकता है. इसको देखते हुए प्रशासन ने एहतियात बरतने की सलाह दी है.